Benefits of Moringa: मोरिंगा से बढ़ाएं ऑमिक्रोन में इम्यूनिटी, हैल्थ बेनेफिट्स जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

Benefits of Moringa: मोरिंगा खाने के ढेरों फायदे हैं जिनमें से एक Omicron से लड़ने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का बढ़ना भी है.

Benefits of Moringa: मोरिंगा से बढ़ाएं ऑमिक्रोन में इम्यूनिटी, हैल्थ बेनेफिट्स जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

Moringa Benefits: इम्युनिटी के लिए मोरिंगा की पत्तियां खाना बेहद फायदेमंद होता है.

Immunity Boosting Food: मोरिंगा ओलेफेरा नामक पौधे से प्राप्त होने वाली ये मोरिंगा (सहजन) की पत्तियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इसमें सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, 8 से 9 अमीनो एसिड्स और विटामिन सी व ए मिनरल्स भी होते हैं जिस कारण इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीवायरल (anti viral), एंटीफंगल (Anti fungal) और एंटी इंफ्लेमेट्री (Anti Inflammatory) प्रोपर्टीज भी होती हैं जिससे ये कोरोना (Corona) संक्रमण से बचने के लिए खाए जाने वाले बेस्ट फूड्स में से एक है. आइए, इसके अन्य गुणों को जानें. 

मोरिंगा खाने के फायदे | Benefits of Eating Moringa | सहजन खाने के लाभ 

moringa or drumstick beauty benefits

इम्यूनिटी बढ़ाता है

 मोरिंगा (Moringa) की पत्तियां शरीर में ऊर्जा का संचार करती हैं जिससे थकान या चक्कर आने जैसी समस्या नहीं होती. आयरन से भरपूर होने के चलते ये कमजोरी दूर करने में भी सहायक होती है. 

एनर्जी लेवल बढ़ाने में कारगर 

इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले इम्यून बूस्टिंग फिटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शंस से लड़ने में मदद करते हैं. 

ब्लड शुगर लेवल कम करता है

मोरिंगा ब्लड ग्लुकोस लेवल्स को कम करता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. मोरिंगा में क्लोरोजेनिक एसिड नामक पिग्मेंट होता है जो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल्स को नियमित करता है. 

ह्रदय की सुरक्षा 

ये बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम करता है जिससे कोर्डियोवास्कुलर सिस्टम को सहायता मिलती है और ह्रदय की सेहत बनी रहती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.  

पेट के लिए लाभकारी

मोरिंगा की पत्तियां पाचन क्रिया में सहायता देती हैं. कब्ज, गैस, ब्लोटिंग या पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का सेवन अच्छा माना जाता है. 

हड्डियों को मजबूत करता है

 इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा के चलते ये हड्डियों को मजबूती देता है. मोरिंगा की पत्तियां एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होती हैं जिससे आर्थराइटिस की समस्या भी नहीं होती. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.