Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने में ये 2 ड्रिंक्स करेंगे मदद, रोजाना पीने से इन बीमारियों से बचेंगे आप

Immunity-Boosting Drinks: घर पर आसानी से बनाकर पिए जा सकते हैं ये इम्यूनिटी बढ़ाने वाले दो ड्रिंक्स. इन्हें पीने पर बीमारियों का खतरा होगा कम.

Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने में ये 2 ड्रिंक्स करेंगे मदद, रोजाना पीने से इन बीमारियों से बचेंगे आप

Immunity-Booster: शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं ये ड्रिंक्स. 

खास बातें

  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को इम्यूनिटी कहते हैं.
  • इम्यूनिटी कमजोर होने पर बीमारियों का खतरा बना रहता है.
  • पोषण से भरपूर खानपान इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

Immunity Booster: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी अगर कमजोर हो तो बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आएदिन तबीयत खराब हो जाने का कारण भी कमजोर इम्यूनिटी हो सकती है. इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि खानपान में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो इम्यूनिटी को मजबूत करे और रोगों की चपेट में आने से बचाए. वर्तमान में कोविड (Covid) के बढ़ते मामलों के बीच अपनी सेहत और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना और भी ज्यादा जरूरी हो गया है. निम्न ऐसे ही 2 ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीने पर इम्यूनिटी स्ट्रॉंग होती है. 

यह ड्रिंक पाचन को बेहद बनाने में कारगर हैं. इनसे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक तरह से काम कर पाता है. वहीं, पेट दर्द, एसिडिटी, अपच, उल्टी, चक्कर आने जैसी दिक्कत भी आपका पीछा छोड़ देती हैं. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत नहीं होगी तो वायरस से संक्रमित होने का खतरा भी बढ़ जाता है. कोरोना वायरस (Corona Virus) से आपको मजबूत इम्यूनिटी ही बचाएगी. 

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स | Immunity Boosing Drinks 

संतरा और तुलसी ड्रिंक 

विटामिन सी से भरपूर संतरा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में बेहद असरदार है, वहीं तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है.

सामग्री 


2 संतरे 
6 तुलसी के पत्ते 
एक चम्मच शहद
4-5 बर्फ के टुकड़े 

विधि 

संतरे (Orange) छीलकर ब्लेंडर में डालें. अब इसमें तुलसी के पत्ते, शहद और बर्फ डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें. गिलास में ठंडा-ठंडा निकालें और तुलसी से गार्निश करके सर्व करें.


चुकंदर और गाजर ड्रिंक 

आयरन और विटामिन से भरपूर यह ड्रिंक शरीर के टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करती है. इससे इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

सामग्री 


एक चकुंदर
एक गाजर 
4-5 बर्फ के टुकड़े 
आधा चम्मच नींबू 
50 ग्राम सेब 
नमक स्वादानुसार 

विधि 

गाजर, सेब और चुकंदर का जूस निकाल लें. अब इसमें नींबू का रस, नमक और बर्फ के टुकड़े डालकर पिएं. यह सेहत (Health) के लिए फायदेमंद भी है और स्वाद में अच्छा भी.
 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्कूलों में फिर फैला कोरोना का प्रकोप, छात्रों के संक्रमित होने से बंद हुए कई स्कूल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com