सैलरी आने के 5 दिन में ही हो जाती है खत्म तो पहले से ही बनाएं बजट प्लान, पैसे बचाने में ये कमाल की तकनीक आएगी काम

Salary management: पैसे कमाना तो आसान होता है लेकिन उसे बचाना बहुत मुश्किल है. अच्छी सैलरी पैकेज वाले लोग भी महीने के अंत में पैसे की परेशानी से जूझते हैं. ऐसे में आप यहां बताए गए मनी मैनेजमेंट टिप्स को अपना लें.

सैलरी आने के 5 दिन में ही हो जाती है खत्म तो पहले से ही बनाएं बजट प्लान, पैसे बचाने में ये कमाल की तकनीक आएगी काम

Salary saving tips: बिजली और पानी का बिल ड्यू डेट से पहले कर दें जमा.

खास बातें

  • गुल्लक में पैसे करें जमा.
  • म्यूचअल फंड में करें निवेश.
  • किचन और घर का किराया पहले निकाल लें.

Money saving tips: चाहे कामकाजी पुरुष हो या महिला दोनों की एक समस्या आम है, सैलरी मैनेजमेंट (salary management) की. दोनों एक ही बात करते हैं कि तनख्वाह आने के एक हफ्ते बाद ही खत्म हो जाती है. परेशान करने वाली बात ये होती है कि उनके पैसे कहां खर्च हुए उनको हिसाब ही नहीं समझ में आता है. जिसकी वजह से वह पैसा कमाते हुए भी आर्थिक तंगी से जूझते हैं. आपको बता दें कि इसका कारण है पैसों का मैनेजमेंट न आना जिसके कारण आप हर महीने आर्थिक तंगी का शिकार हो जाते हैं, तो चलिए जानते हैं कि सैलरी आने के बाद अपने खर्चों (expenses distribution) को कैसे बांटें.


ऐसे करें मनी मैनेजमेंट | Tips to money management

  • जब भी आपकी सैलरी आए उसका 20 से 30 फीसदी हिस्सा इमरजेंसी (emergency fund) फंड में लगाएं. यह सेविंग आपके लॉन्ग टर्म के लिए होगी. अगर आप घर गृहस्थी वाले व्यक्ति हैं तो ये सेविंग आपके लिए बहुत जरूरी है. ये आपके बच्चों की पढ़ाई और शादी के वक्त जरूर काम आएंगे. आप पीपीएफ, म्यूचल जैसे अकाउंट खुलवा सकते हैं.
  • इसके अलावा आप एक गुल्लक (piggy banks) भी रख सकते हैं. जिसमें हर रोज आप कुछ पैसे डाल सकते हैं जो इमरजेंसी में आपके बहुत काम आएंगे. वहीं, सैलरी आते ही किचन का खर्च, घर का रेंट, बच्चों की फीस, ट्रैवल एक्सपेंस, मोबाइल बिल, इंटरनेट बिल आदि निकालकर अलग कर लें. इसके अलावा बिजली पानी के बिल को ड्यू डेट से पहले ही भर दें. 
  • अगर आपने ईएमआई (EMI) ली है तो उसके भी पैसे निकाल लें. क्योंकि अगर आप समय से ईएमआई नहीं भरते हैं तो आपका इंटरेस्ट बढ़ जाएगा जो आपके लिए एक्स्ट्रा बर्डन होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

गर्मी में खास आउटफिट में नजर आईं शिल्पा शेट्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com