विज्ञापन

दिमाग को रखना है शांत और पॉजिटिव तो रोज करें Mental detox योगासन

Yoga for anxiety and stress : आपको बता दें कि मेंटल डिटॉक्सेशन न सिर्फ हमारी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है बल्कि लाइफ को सकारात्मक तरीके से जीने के लिए भी बहुत जरूरी है.

दिमाग को रखना है शांत और पॉजिटिव तो रोज करें  Mental detox योगासन
Yoga for healing : यह योगासन भी आपकी चिंता और तनाव को दूर करने के लिए बेस्ट है.

Mental detox yogasana : अपने शरीर और मन को भीतर से डिटॉक्स करने के लिए बहुत सारे योग अभ्यास हैं. जिनको करने से आप अपने दिमाग को सकारात्मक और शांत रख सकते हैं. यही कारण है कि इन दिनों मेंटल डिटॉक्स की कॉन्सेप्ट ट्रेंडिंग. मेंटल डिटॉक्सेशन का मतलब है अपने मन को उन नकारात्मक सोच विचार या परेशानियों से दूर रखना, जो हमारी मानसिक शांति को खराब कर रही हैं. आपको बता दें कि यह न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ (Mental health) के लिए अच्छा है बल्कि लाइफ को सकारात्मक तरीके से जीने के लिए भी बहुत जरूरी है, तो चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में जो आपके दिमाग को हेल्दी और फिट रहने के लिए बहुत जरूरी हैं. 

Healthy drink : रात में पिएंगे ग्रीन टी तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, जानिए यहां

मेंटल डिटॉक्स के लिए योगासन | yoga asanas for mental detox

शवासन (shavasana) : शवासन का अभ्यास नियमित रूप से करने से यह तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद करता है. इससे मन एकाग्र भी होता है. तो इस लिहाज से इस आसन को करना चाहिए. 

बालासन (balasana) : यह योगासन भी आपकी चिंता और तनाव को दूर करने के लिए बेस्ट है. यह भी आपके मानसिक तनाव को दूर करता है. इससे शरीर की फ्लैक्सिबिलिटी में भी सुधार होता है. 

विपरीत आसन (vipriasana) : यह योगासन भी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है. यह आसन आपके ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है. जिससे आपका दिमाग अच्छे से काम कर पाता है. यह योग करने से आपका मेंटल स्ट्रेस भी दूर होता है.

अनुलोम विलोम (anulom vilom) : यह योगासन करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. इससे आप रिलैक्स फील करते हैं.  अनुलोम-विलोम प्राणायाम को नियमित करने से शांति और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
दिमाग को रखना है शांत और पॉजिटिव तो रोज करें  Mental detox योगासन
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com