विज्ञापन

Healthy drink : रात में पिएंगे ग्रीन टी तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, जानिए यहां

Peppermint tea benefits : वजन कम करने की कोशिश में ज्यादातर लोग एक दिन में 3-4 कप ग्रीन टी पीते हैं. यह पेय न केवल वेट लॉस के लिए जाना जाता है बल्कि इसके कई और भी स्वास्थ्य लाभ हैं.

Healthy drink : रात में पिएंगे ग्रीन टी तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, जानिए यहां
Bed time tea benefits : अध्ययनों से पता चलता है कि कैटेचिन, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है.

Green tea benefits : ग्रीन टी लोकप्रिय पेय है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसे रात में पीना एक नया चलन है. इसे पीने वालों का कहना है कि इससे उन्हें रात में अच्छी नींद आती है और वे अधिक आराम महसूस करते हैं. हालांकि, रात में चाय पीने के कुछ नुकसान भी हैं और हो सकता है कि यह सभी के लिए न हो. ऐसे में यह आर्टिकल आपको यह तय करने में मदद करता है कि रात में ग्रीन टी पीना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है या नहीं. 

रात में ग्रीन टी पीने के फायदे | benefits of drinking green tea at night

माना जाता है कि ग्रीन टी नींद को बढ़ावा देने वाला यौगिक थिएनिन पाया जाता है. इससे आपकी स्लीप क्वालिटी (how to improve sleep quality) बेहतर होती है. यह आपके मस्तिष्क में तनाव से संबंधित हार्मोन और न्यूरॉन को कंट्रोल करता है जिससे आपकी स्लीप क्वालिटी अच्छी होती है.

वजन कम करने की कोशिश में ज्यादातर लोग एक दिन में 3-4 कप ग्रीन टी पीते हैं. यह पेय न केवल वेट लॉस के लिए जाना जाता है बल्कि इसके कई और भी स्वास्थ्य लाभ हैं. ग्रीन टी के फायदे कैफीन और कैटेचिन (एक प्रकार का फ्लेवोनोइड) के कारण होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि कैटेचिन, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, शरीर में अतिरिक्त वसा को प्रभावी ढंग से तोड़ सकता है.

Weight loss tips : वजन कम करने के लिए क्या छोड़ना अच्छा है तेल या चावल?

2010 में किए गए एक अन्य अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी की खुराक वजन कम (weight loss drink) करने और अपना वजन नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय संबंधी समस्याओं और टाइप 2 मधुमेह की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Healthy drink : रात में पिएंगे ग्रीन टी तो सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे, जानिए यहां
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com