बॉलीवुड डिवाज की तरह लगना है यंग और ब्यूटीफल तो अपनी डाइट प्लान में करें ये बदलाव

Diet for glowing skin : जब आपके शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व मिलेगा तो चेहरे पर चमक आएगी इसके लिए केमिकलयुक्त कीमती क्रीमों पर खर्च करने की जरूरत नहीं है. तो चलिए जानते हैं खुद को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए खान पान में क्या बदलाव करें.

बॉलीवुड डिवाज की तरह लगना है यंग और ब्यूटीफल तो अपनी डाइट प्लान में करें ये बदलाव

Skin care tips : खुद को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए खान पान में बदलाव करें

खास बातें

  • देसी घी स्किन को नेचुरल मॉइश्चराइज करने में सहायक होती है.
  • अगर आप चीनी की जगह गुड़ खाती हैं तो ज्यादा फायदेमंद होगा.
  • छांछ से स्किन का टेक्सचर नैचुरली इंप्रूव होता है.

Beauty diet : आजकल लड़कियों में बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह खूबसूरत और जवां दिखने की होड़ लगी हुई है. इसके लिए वह महंगी से महंगी क्रीम का इस्तेमाल कर रही हैं. उन्हें लगता है क्रीम लगाने से चेहरे पर निखार (glowing skin) बनी रहेगी. जबकि यह उनकी बहुत बड़ी गलतफहमी है. एक्ट्रेसेस खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए सिर्फ महंगी क्रीम नहीं लगाती हैं बल्कि उसके लिए वह अपने खान पान और व्यायाम पर ज्यादा जोर देती हैं. जब आपके शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व मिलेगा तो अपने आप चेहरे पर चमक आएगी इसके लिए आपको केमिकलयुक्त कीमती क्रीमों पर खर्च करने की जरूरत नहीं है. तो चलिए जानते हैं खुद को सुंदर और आकर्षक दिखाने के लिए खान पान में क्या क्या बदलाव किया जाए.

औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले को दूध में मिलाकर पीने से सेहत बनी रहेगी अच्छी, Immunity भी होगी मजबूत

ऐसे रखें अपनी डाइट

देसी घी

बहुत से लोग इस भ्रम में घी को नहीं खाते हैं कि इससे शरीर की चर्बी बढ़ जाएगी, जो कि गलत है. घर का बना देसी घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह स्किन को नेचुरल मॉइश्चराइज कराने में सहायक होता है. इससे स्किन ग्लोइंग बनती है. 

गुड़ के फायदे

अगर आप चीनी की जगह गुड़ खाती हैं तो ज्यादा फायदेमंद होगा. यह शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है. साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है. इससे स्किन में निखार भी आता है. ऐसे में डाइट में इसे शामिल करना अच्छा विकल्प होगा.

छाछ और लस्सी

वहीं, अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) को जरूर शामिल कर लीजिए. दोपहर में छाछ पीना बहुत अच्छा होता है. इससे स्किन का टेक्सचर नैचुरली इंप्रूव होता है. गर्मी के मौसम में तो इसे जरूर पीना चाहिए क्योंकि ये ना सिर्फ आपकी स्किन को ठीक रखता है बल्कि पाचन क्रिया (digestive system) भी मजबूत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com