औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले को दूध में मिलाकर पीने से सेहत बनी रहेगी अच्छी, Immunity भी होगी मजबूत

Oregano and Milk Benefits : दूध और अजवाइन को अगर आप साथ में पीते हैं तो ना सिर्फ आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी बल्कि कई अन्य फायदे भी शरीर को होंगे, जो यहां बताए जा रहे हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले को दूध में मिलाकर पीने से सेहत बनी रहेगी अच्छी, Immunity भी होगी मजबूत

Home remedy : इन दोनों का मिश्रण हड्डियों को मजबूती प्रदान करेगा.

खास बातें

  • दूध और अजवाइन को साथ में पीने से चिंता और अवसाद कम होगा.
  • इन दोनों का मिश्रण हड्डियों को मजबूती प्रदान करेगा.
  • यह आपकी पाचन क्रिया को मजबूत रखने में रामबाण साबित होगा.

Ajwain aur dudh ke fayde: दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है. इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं. डॉक्टर्स हर दिन एक गिलास दूध पीने की सलाह जरूर देते हैं, ताकि आपके बोन्स की सेहत अच्छी बनी रहे, लेकिन क्या आपको पता है दूध में अजवाइन डालकर पीते हैं तो इसके स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो जाते हैं. क्योंकि अजवाइन (oregano) में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मोनोसैचुरेटेड फैट, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, सेचुरेटेड फैट जैसे पोषक तत्व (nutrients) पाए जाते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए काफी हैं. ऐसे में इसका सेवन दूध के साथ करने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं जिसमें कुछ 4 के बारे में लेख में बता रहे हैं.

अजवाइन और दूध के फायदे | Benefits of ajwain and milk

-दूध और अजवाइन को अगर आप साथ में पीते हैं तो यह सबसे पहले आपके पेट का हाल खराब होने से रोकेगा. इससे पाचन मजूबत होता है. यह दूध शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी अच्छा रखने का काम करता है.

ajwain

Photo Credit: iStock

-दूध और अजवाइन के सेवन से चिंता और अवसाद भी कम होता है. दिमाग शांत होता है. अगर आपको एंजाइटी की समस्या है तो आपको उससे भी निजात मिलेगी. इसके पीने से सर्दी खांसी में भी आराम मिलता है.  

df0dant8

- इसके सेवन से हार्ट और बीपी की समस्या भी होने के चांस कम होते हैं. साथ ही यह वजन घटाने में भी सहायक होता है. अगर आप सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पीते हैं तो फैट घटाने में कामयाब होंगे.

kn26bbto

- इसके सेवन से दांतों का दर्द और बदबू भी दूर होता है. इसके सेवन से अस्थमा का खतरा भी टलता है. इसलिए रोजाना एक गिलास दूध में अजवाइन डालकर पिएं. लेकिन आपको कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या है तो डाक्टर से सलाह जरूर लें, यह होम रेमेडी अपनाने से पहले.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com