Weight Gain Fruits : इन फलों का करते हैं सेवन तो जरा संभल जाइए वरना हो जाएंगे मोटापे का शिकार, ये रहे उनके नाम

5 fruits to avoid for weight loss : अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो यहां बताए गए कुछ फलों को आज से खाना बंद कर दें, वरना वजन घटने की बजाए बढ़ जाएगा.

Weight Gain Fruits : इन फलों का करते हैं सेवन तो जरा संभल जाइए वरना हो जाएंगे मोटापे का शिकार, ये रहे उनके नाम

Weight Gain Fruits : अंगूर में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है.

खास बातें

  • आडू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.
  • खुबानी भी मोटापे का कारण बन सकती है.
  • केला ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है.

Health tips: हर व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देता है. इसके लिए वह अपनी डाइट में पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करता है जिसमें फल पहले नंबर पर होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है चुस्त-दुरुस्त रखने वाले कुछ फल आपके शरीर का वजन भी बढ़ा सकते हैं. अगर आप वेट लॉस डाइट (avoid these foods) पर हैं तो इन फलों को खाने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते हैं वो कौन से फल हैं जिनका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. 


वजन बढ़ाने वाले फल | Avoid these weight gain fruits 

केला | Banana

केला आपको इंस्टेंट एनर्जी तो देता है लेकिन यह आपका वजन भी बढ़ाने का काम करता है. केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो आपके मोटापे का कारण बनते हैं. 


अंगूर | Grapes

मीठे रस से भरपूर यह फल भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है. इसमें भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है जो वजन को तेजी से बढ़ाने में काम करता है.


खुबानी | Apricot

एप्रिकॉट या खुबानी में फ्रक्टोज के तत्व पाए जाते हैं. इसका ज्यादा सेवन भी वजन बढ़ने का मूल कारण हो सकता है. इसलिए आप इसका सेवन सोच समझकर करें. 

आडू | Peach

आडू भी वजन बढ़ाने का काम करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. जो आपके वजन को बढ़ाने का पूरा काम करेगी.  आपको बता दें कि जो लोग अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए ये फल लाभदायक  नहीं हैं. बल्कि उनके लिए है जिनका वजन जरूरत से ज्यादा कम है वो इसके सेवन से अपने वजन में इजाफा कर सकते हैं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन ने एयरपोर्ट पर अपने फैंस संग क्लिक कराई सेल्फी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com