विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2023

घर में घूम रहे चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो इन 5 तरीकों से मिल जाएगा छुटकारा 

Rats Home Remedies: चूहे घर में बिल बनाकर छुप जाते हैं और कभी खाने के पास तो कभी कपड़ों के बीच में घूमते दिखाई पड़ते हैं. ऐसे में इन चूहों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान तरीके आजमाए जा सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
घर में घूम रहे चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो इन 5 तरीकों से मिल जाएगा छुटकारा 
How To Get Rid Of Rats: इस तरह घर से भाग जाएंगे सारे चूहे. 

Rats Remedies: शायद ही कोई होगा जिसे घर में चूहे अच्छे लगते हैं. छोटे-बड़े और काले-भूरे चूहे घर में उत्पात मचा देते हैं. ये कभी खाने की चीजों में घूमते हुए तो कभी कपड़ों और कॉपी-किताबों को कुतरते हुए दिख जाते हैं. वहीं, चूहों से डरकर कंपकंपाने वाले लोगों की गिनती भी कम नहीं है. ऐसे में अगर आप भी चूहों से परेशान हैं और इन्हें घर से भगाना चाहते हैं लेकिन पिंजरा और चूहे मारने वाली दवाइयां असर नहीं दिखा रहीं, तो यहां दिए कुछ उपाय आपके बेहद काम आएंगे. यहां जानिए किस तरह घर में यहां-वहीं छुपे चूहों (Rats) को घर से बाहर भगा सकते हैं और कैसे इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. 

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए लगाकर देख लीजिए मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स, बेजान त्वचा भी खिल जाएगी

चूहों से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Rats 

प्याज और लहसुन 

चूहों को प्याज और लहसुन से आने वाली दुर्गंध बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है. ऐसे में चूहों के घूमने वाली जगहों और छिपने के ठिकानों पर कटे हुए प्याज (Onion) और कुटे हुए लहसुन रख दें. हर 2-3 दिन में इन टुकड़ों को बदलें. इनके संपर्क में आने पर चूहे इनसे दूर भागने लगेंगे. रसोई से चूहों को दूर रखने का यह एक अच्छा तरीका है. 

चेहरे की गहरी झाइयों को हल्का करने में असर दिखाती हैं घर की ये 5 चीजें, आलू-टमाटर भी आते हैं काम

काली मिर्च 

काली मिर्च भी चूहों को भगाने का अच्छा नुस्खा साबित होती है. आप काली मिर्च (Black Pepper) को पीसकर चूहों के ठिकानों पर छिड़क सकते हैं. इसके अलावा किसी स्प्रे बोतल में काली मिर्च को पानी में मिलाकर डालें और इस पानी को चूहों के बिलों में छिड़कें. चूहे भागने लगेंगे. 

आलू का पाउडर 

अगर आप चूहों को मारना चाहते हैं तो आलू के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू को सुखाकर और पीसकर आलू का पाउडर (Potato Powder) बना सकते हैं. आलू के पाउडर को चूहों के ठिकानों पर रखें. जब चूहे इस पाउडर को खाएंगे तो मरने लगेंगे. 

पेपरमिंट ऑयल 

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल भी चूहों को मारने वाला साबित होता है. इस तेल को किचन के कोनों पर और चूहों के घूमने की जगह पर छिड़क सकते हैं. 

लौंग 

चूहों को लौंग की दुर्गंध भी अच्छी नहीं लगती है. ऐसे में लौंग को कूटकर या पानी में मिलाकर चूहों के बिलों पर छिड़कें. अगर घर में चूहे यहां-वहां अक्सर ही घूमते नजर आते हैं तो लौंग का पानी सीधा चूहों पर ही छिड़का जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में घर से निकलने से पहले इन 7 चीजों को जरूर रखें साथ, मॉनसून में काम आती हैं ये चीजें
घर में घूम रहे चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो इन 5 तरीकों से मिल जाएगा छुटकारा 
क्या आप भी रात में देर तक बेड पर लेटे-लेटे चलाते हैं मोबाइल, इसके हो सकते हैं कई नुकसान
Next Article
क्या आप भी रात में देर तक बेड पर लेटे-लेटे चलाते हैं मोबाइल, इसके हो सकते हैं कई नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;