सर्दी-जुकाम से सीना और गला गया है जकड़ तो वेपोराइजर से इस तरीके से लीजिए भाप

Steam machine : स्टीम मशीन का सही तरीके से उपयोग कैसे करना है इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है, ऐसे में इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं. 

सर्दी-जुकाम से सीना और गला गया है जकड़ तो वेपोराइजर से इस तरीके से लीजिए भाप

Cold cough : सर्दी जुकम  और खांसी से सीने में जमी बलगम साफ हो जाती है.

Vaporizer uses : कोल्ड और कफ के शुरूआत में डॉक्टर दवा खाने से मना करते हैं. इसके लिए सबसे कारगर घरेलू उपचार भाप लेने को कहते हैं. कुछ लोग बड़े गहरे बर्तन में पानी गरम करके तौलिए से ढ़ककर भाप लेते हैं तो कुछ लोग वेपोराइजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन स्टीम मशीन का सही तरीके से उपयोग कैसे करना है इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है, ऐसे में इस लेख में हम आपको वेपोराइजर मशीन से स्टीम लेने का तरीका बताने वाले हैं. 

इस तरीके से बनाएं चाय, एक चुस्की में हो जाएंगे एकदम तरोताजा, सारी थकान हो जाएगी छूमंतर

वेपोराइजर कैसे करें इस्तेमाल

1- सबसे पहले आप इन्हैलेशन कंटेनर में साफ पानी भर दीजिए, इसके पहले यह सुनिश्चित करें की कंटेनर अच्छे से साफ हो. आप चाहें तो इसमें विक्स मिला सकते हैं लेकिन आप ओइंटमेंट डॉक्टर की सलाह पर ही मिलाएं. 

2- इसके बाद आप सिर से लेकर गर्दन तक तौलिए से अच्छे से ढ़क लीजिए. फिर आप स्टीम को स्टार्ट कर दीजिए और  मुंह को इन्हैलर के पास लेकर जाइए और भाप को मुंह और नाक से खींचना शुरू कर दीजिए. 

3- भाप लेते समय आप वेपोराइजर से थोड़ी दूरी बनाकर रखें लगभग 7 से 8 सेमी. जब आप भाप अच्छे से ले लीजिए फिर आप स्टीमर को बंद कर दीजिए और 10 मिनट बाद कंटेनर मे भरे पानी को खाली कर दीजिए और साफ करके सूखाकर रख दीजिए.

स्टीम लेने के फायदे

भाप लेने से आपके श्वसन तंत्र में जमी गंदगी साफ होती है. वहीं, सर्दी जुकम  और खांसी से सीने में जमी बलगम साफ हो जाती है. यह आपके चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को हटाकर स्किन को निखारने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आज सावन का पहला सोमवार, वाराणसी में शिवभक्तों का लगा तांता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com