इस तरीके से बनाएं चाय, एक चुस्की में हो जाएंगे एकदम तरोताजा, सारी थकान हो जाएगी छूमंतर

Tea making tips : यहां बताए जा रहे ब्रूइंग टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे लोग आपकी हाथ की बनी चाय के कायल हो जाते हैं.

इस तरीके से बनाएं चाय, एक चुस्की में हो जाएंगे एकदम तरोताजा, सारी थकान हो जाएगी छूमंतर

Chai making tips : चाय बनाने के आसान टिप्स यहां जानिए.

Strong tea making tips : भारत में चाय सिर्फ एक ड्रिंक नहीं है बल्कि लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा है, जो आपको पूरा दिन एनर्जेटिक और एक्टिव रहने में अहम रोल निभाती है. इसलिए सुबह की चाय का स्वादिष्ट और कड़क होना बेहद जरूरी होता है. चाय बनाना एक कला है जिसे आ जाए उसकी डिमांड घर में हो या फिर यार दोस्तों और रिश्तदारों में बढ़ जाती है. अगर आप भी इस कला में माहिर होना चाहते हैं तो, यहां बताए जा रहे ब्रूइंग टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे लोग आपकी हाथ की बनी चाय के कायल हो जाते हैं.

शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस

चाय बनाने के टिप्स

चाय बनाते समय पानी की क्वालिटी का अच्छा होना बेहद जरूरी है इसलिए फिल्टर वॉटर का इस्तेमाल करें चाय बनाने के लिए क्योंकि, इसमें चाय की पत्तियां अच्छे से घुलती हैं. 

jig3dfeo

चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप पानी गरम कर लें उसके बाद दूध डालकर गरम करें. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो उसमें चाय पत्ती डाल दीजिए.  इसके बाद आप अंत में चीनी डालकर उबाल लीजिए और गैस को बंद कर दीजिए. अब आपकी चाय बनकर तैयार है.  एक बात का ध्यान रखें चाय पत्ती चीनी से हमेशा कम रखें.

चाय पीने से पहले पानी क्यों है जरूरी

  • अगर आप चाय या कॉफी पीने से आधे घंटे पहले पानी पीते हैं तो कब्ज की परेशानी नहीं होगी. वहीं, आपकी शरीर हाइड्रेट होती है. इसके अलावा चाय के पहले पानी पीने से टैनिन नाम का केमिकल दांतों में नहीं चिपकता है.
  • आप अगर चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीते हैं तो अल्सर (ulcer) की परेशानी नहीं होती है. इस लिहाज से भी एक गिलास पानी चाय के पहले पीना अच्छा है. 
  • चाय या कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी पीना पाचन को बेहतर करता है. इससे हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट मिलता है. साथ ही आपका इम्यून भी मजबूत होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com