बालों पर लगा लिया इस अनाज के मांड का पानी, तो एक नहीं बल्कि कई हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

Shiny Hair: ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो बालों की देखरेख में बेहद काम आते हैं. यहां बताया नुस्खा भी बालों की एक-एक लट को संवार देगा. 

बालों पर लगा लिया इस अनाज के मांड का पानी, तो एक नहीं बल्कि कई हेयर प्रोब्लम्स हो जाएंगी दूर

Hair Growth Home Remedies: बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह पानी. 

Hair Care: बालों की लगातार और सही देखरेख ना की जाए तो वे अपनी खूबसूरती खोते देर नहीं लगाते. बाल पोषण की कमी से बेजान हो जाते हैं, रूखे हो जाते हैं और लहराने के बजाय चिपके हुए सिर पर नजर आने लगते हैं. ऐसे में बालों की दिक्कतों को दूर करने की जरूरत होती है, हालांकि केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहने से भी बालों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें आजमाई जा सकती हैं. आपने बालों के लिए चावल के पानी (Rice Water) के बारे में तो सुना ही होगा. यह एक ऐसा अनाज है जो वर्तमान में खासा पॉपुलैरिटी बटोर रहा है. चावल के पानी को बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है और यह बालों को बढ़ने में मदद करता है, उन्हें शाइन देता है और मुलायम बनाने में भी कारगर साबित होता है. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

बालों पर चावल का पानी कैसे लगाते हैं | How To Use Rice Water On Hair 

चावल का पानी असल में चावल को भिगोकर, उबालकर या फिर फर्मेंट करके बनाया गया पानी है. इसे बालों में लगाने के कई फायदे होते हैं. चावल का पानी हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद करता है. चावल के पानी में विटामिन बी, सी, ई और के पाए जाते हैं जो हेल्थी स्किन और हेयर ग्रोथ दोनों में मददगार होते हैं. यह पानी अमीनो एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है जिससे हेयर डैमेज कम होता है, बाल रिपेयर होते हैं और डैंड्रफ, ऑयली हेयर और स्कैल्प में होने वाली खुजली से छुटकारा मिल जाता है. 

1uidrgk

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने के लिए भी चावल का पानी लगाया जा सकता है. इस पानी के अनेक गुण देखते हुए ही मिरेकल वॉटर या जादूई पानी भी कहा जाता है. 

चावल का पानी बनाने का सबसे आसान तरीका है कि एक कप चावल को बर्तन में डालें और उसमें पानी भर दें. पानी इतना डालें कि चावल अच्छी तरह उसमें डूब जाए. आधे से एक घंटे बाद इस पानी को छानकर अलग कर लें. चावल का मांड वाला यह पानी अब बालों में लगाया जा सकता है. बालों में चावल का पानी (Chawal ka pani) कम से कम 20 से 25 मिनट लगाए रखें और फिर सिर धो लें. बाल पहले से ज्यादा हेल्दी और घने नजर आने लगेंगे. 

evbiojs8

बालों के लिए चावल का  पानी उबालकर भी तैयार किया जा सकता है. चावल को पानी के साथ बर्तन में चढ़ा दें. जब चावल पक जाएं तो पानी को छानकर अलग कर लें. ठंडा होने के बाद 10-15 मिनट पानी को सिर पर लगाए रखने के बाद हेयर वॉश करें. आप हफ्ते में एक बार चावल का पानी बालों पर लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ-विक्की कौशल और सोनम कपूर को एयरपोर्ट पर किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com