लहसुन के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे

Garlic Peel Benefits: सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होते हैं लहसुन के छिलके. इस तरह इन्हें किया जा सकता है जीवनशैली में शामिल. 

लहसुन के छिलके फेंकने के बजाय इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे

Benefits Of Garlic Peels: जानिए लहसुन के छिलकों को इस्तेमाल करने का सही तरीका.  

Home Remedies: ऐसे बहुत से फल और सब्जियां हैं जिनका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, इनसे सेहत को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं. लेकिन, लहसुन के छिलकों का उपयोग आमतौर पर कम ही देखने को मिलता है. लहसुन के छिलकों (Garlic Peels) को सेहत के लिए इसलिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इनमें कई तरह के खनिज लवण के साथ ही विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जानिए लहसुन के ये छिलके सेहत के लिए और किन-किन रूपों में फायदेमंद हैं और इन्हें किस तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

Eyeliner लगाने के भी हैं तरीके अनेक, जानिए किस तरह का आईलाइनर कैसी आई शेप पर लगेगा अच्छा

लहसुन के छिलकों के फायदे | Garlic Peels Benefits 


खुजली 


स्किन पर खुजली महसूस होने लगे तो लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में पानी डालकर लहसुन के छिलके मिला लें. इस पानी को खुजली वाली स्किन (Skin) पर लगाया जा सकता है. 

पैर दर्द 

पैरों में दर्द महसूस होने लगे तो लहसुन के छिलकों को पानी में मिला लें. इस पानी में पैरों को थोड़ी देर डुबाकर रखें. इससे दर्द में आराम मिलता है. पैर दर्द (Leg Pain) के अलावा अगर हल्की-फुल्की सूजन हो तो उसमें भी इन छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सर्दी-जुकाम 


पानी में लहसुन के छिलके डुबा लें और इस पानी को छानकर सर्दी और जुकाम (Cold) में पिएं. इस पानी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण जुकाम आदि दूर करने में बेहद असरदार साबित होते हैं. आप चाहें तो गले के दर्द में इस पानी को गर्म चाय की तरह पी सकते हैं. 

एक्ने के लिए 


सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी लहसुन के छिलके फायदेमंद हैं. इन छिलकों का इस्तेमाल खासतौर से पिंपल्स पर किया जा सकता है. लहसुन के छिलकों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे फुंसियों पर लगाएं. कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लेने पर आपको असर दिखने लगेगा. 

बालों के लिए 


बालों को साफ करने और गंदगी जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए लहसुन के छिलकों का पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें. इस पेस्ट को सिर पर लगाकर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. बाल मुलायम और साफ लगने लगेगा. 

बदलते मौसम में लग गया है जुकाम तो बनाकर पी लीजिए यह हर्बल टी, बंद हो जाएगा लगातार नाक बहना 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग से मिली थी धमकी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com