विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

बालों के लिए संजीवनी साबित होता है यह हरा पत्ता, हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर ही बाल होने लगते हैं घने

Hair Growth: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को बेहतर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. यहां जिन पत्तों की बात की जा रही है वो बालों को घना ही नहीं बल्कि लंबा और खूबसूरत भी बनाते हैं. 

Read Time: 4 mins
बालों के लिए संजीवनी साबित होता है यह हरा पत्ता, हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर ही बाल होने लगते हैं घने
Thick Hair Home Remedies: बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं ये पत्ते. 

Hair Care: बाल चाहे छोटे हों या फिर लंबे उनका घना होना जरूरी है. घने बालों को अपने मन के अनुसार काटा जा सकता है, स्टाइल किया जा सकता है और अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने का भी मन करता है. लेकिन, बाल जरूरत से ज्यादा पतले हों तो उनपर कुछ भी लगाने या एक्सपेरिमेंट करने से डर लगता है कि कहीं ये बाल झड़कर और पतले ना हो जाएं. अगर आपकी भी यही परेशानी है तो यहां बताए करी पत्ते (Curry Leaves) के नुस्खे आपके बेहद काम आएंगे. करी पत्ते एक नहीं बल्कि ऐसे कई गुणों से भरपूर होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं और बेहतरीन असर दिखाते हैं. जानिए करी पत्तों को बालों पर लगाने के फायदे और तरीकों के बारे में. 

खाली पेट धनिया के बीजों का पानी पीना क्या सचमुच होता है अच्छा, जानिए वजन घटाने में कैसा दिखता है असर

घने बालों के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Thick Hair 

करी पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल से बाल हेल्दी बनते हैं, मजबूत होते हैं, स्कैल्प पर जमी गंदगी हटती है, स्कैल्प की खुजली दूर होती है, बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और बालों को लंबा (Long Hair) होने में भी मदद मिलती है. इन पत्तों में विटामिन बी भी होता है और साथ ही करी पत्ते प्रोटीन और बीटा कैरोटीन के भी अच्छे स्त्रोत हैं. अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं और आप बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो करी पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नारियल का तेल और करी पत्ते 

नारियल के तेल (Coconut Oil) में पाए जाने वाले फैटी एसिड्स और विटामिन बालों के लिए अच्छे होते हैं. एक बड़ी कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें कुछ करी पत्ते डालकर पकाएं. जब पत्ते पककर काले हो जाएं तो आंच बंद कर लें. इस तेल को बाल बढ़ाने के लिए लगाया जा सकता है. 

दही और करी पत्ते 

इस हेयर मास्क (Curry Leaves Hair Mask) से बालों को कई फायदे मिलते हैं. यह हेयर मास्क स्कैल्प से डैंड्रफ को दूर करता है, सिर की अच्छी सफाई करता है और बालों को हेल्दी बनाए रखने में असरदार है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर पीस लें. इन पत्तों के पेस्ट को दही में मिलाएं और बस तैयार है आपका हेयर मास्क. बालों पर 30 से 40 मिनट तक इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. इसके बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों में चमक आ जाती है. 

आंवला, मेथी और करी पत्ते 

हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बूस्ट करने के लिए करी पत्तों को इस तरह बालों पर लगाकर देखें. आधा कप करी पत्ते, कुछ मेथी के पत्ते और ताजा आंवले के टुकड़े लेकर पीस लें. इस तैयार पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाकर धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल बालों को घना बनाने में असर दिखाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बैनर पेंटर को कैसे मिली अमिताभ बच्चन की आवाज से पहचान | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
बालों के लिए संजीवनी साबित होता है यह हरा पत्ता, हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने पर ही बाल होने लगते हैं घने
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;