झाइयां हटाने में दही दिखा सकती है कमाल का असर, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल, हल्की होने लगेगी Pigmentation 

Pigmentation Home Remedies: चेहरे पर कई कारणों से झाइयां निकल आती हैं. झाइयों के धब्बे दूर करने में दही का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

झाइयां हटाने में दही दिखा सकती है कमाल का असर, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल, हल्की होने लगेगी Pigmentation 

Curd To Remove Pigmentation: झाइयां दूर करने में असर दिखा सकती है दही. 

Hyperpigmentation: त्वचा से जुड़ी अनेक दिक्कतों में से एक है झाइयां. चेहरे पर झाइयां निकल आने पर स्किन धब्बेदार दिखने लगती है. ऐसा त्वचा में मेलानिन नामक पिग्मेंट के ज्यादा बनने पर होता है. इसके अलावा टैनिंग और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी झाइयां (Jhaiya) हो सकती हैं. झाइयां आम दाग-धब्बों से गहरी होती हैं और इन्हें दूर होने में समय लगता है. ऐसे में झाइयों से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. दही (Curd) ऐसी ही एक रसोई की चीज है जो झाइयों पर अच्छा असर दिखाती है. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को ब्लीचिंग गुण देता है, डेड स्किन सेल्स का सफाया करता है और पिग्मेंटेशन को दूर करने में असरदार है. जानिए दही को झाइयां (Pigmentation) दूर करने के लिए किन-किन तरीकों से चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

गला बैठ गया है तो तुरंत आजमा लीजिए ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम और बोलने में भी नहीं होगी तकलीफ 

झाइयां दूर करने के लिए दही | Curd To Remove Pigmentation 

दही को झाइयों पर सादा भी लगाया जा सकता है और इसके फेस पैक्स भी बेहद काम के साबित होते हैं. दही से फेस पैक (Dahi Face Pack) बनाने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच दही लीजिए. अब इसमें तकरीबन 2 चम्मच शहद मिला लीजिए. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर कुछ देर लगाने के बाद चेहरा धो लें. दही झाइयां कम करती है, इससे एजिंग साइंस हटते हैं और त्वचा को लंबे समय तक जवां बने रहने में भी मदद मिलती है. वहीं, शहद के इस्तेमाल से स्किन को जरूरी नमी और निखार मिलता है. 

पिंपल्स को करना है दूर तो Vitamin E जैल से बना लजिए ये फेस पैक्स, चेहरा दिखेगा बेदाग और निखार भी आने लगेगा नजर 

दही से पिग्मेंटेशन हटाने के लिए इसमें हल्दी मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 2 चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हल्दी टैनिंग को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाती है. 

klso5ih8

नींबू के रस में दही मिलाकर भी झाइयां दूर करने के लिए चेहरे पर लगाकर देखा जा सकता है. इससे चेहरे पर चमक और निखार आने में मदद मिलती है. इसके अलावा, चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

झाइयों को हटाने के लिए दही के अलावा भी कुछ नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. आलू का रस (Potato Juice) भी पिग्मेंटेशन हटाने में मददगार है. इसे चेहरे पर लगाने में भी ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है. एक आलू लेकर घिस लें. अब इस घिसे हुए आलू को निचौड़कर इसका रस कटोरी में निकालें और रूई की मदद से झाइयों पर लगाएं. 10 मिनट लगाए रखने के बाद आपको चेहरा धोकर साफ कर लेना है. 

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

पपीता भी झाइयों को हटाने में असर दिखा सकता है. इससे बना फेस पैक त्वचा को बेदाग बनाता है. 3 चम्मच के करीब पके पपीते का गूदा लें. इसमें दूध और शहद (Honey) मिला लें. फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com