पिंपल्स को करना है दूर तो Vitamin E जैल से बना लीजिए ये फेस पैक्स, चेहरा दिखेगा बेदाग और निखार भी आने लगेगा नजर 

Vitamin E Gel: स्किन केयर में विटामिन ई को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. विटामिन ई त्वचा को बेदाग बनाने में असर दिखाता है. जानिए इसके फेस पैक्स किस तरह बनाए जा सकते हैं. 

पिंपल्स को करना है दूर तो Vitamin E जैल से बना लीजिए ये फेस पैक्स, चेहरा दिखेगा बेदाग और निखार भी आने लगेगा नजर 

Vitamin E Face Packs: पिंपल्स को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है विटामिन ई. 

Pimple Free Skin: स्किन केयर में अक्सर उन चीजों को शामिल किया जाता है जो त्वचा को निखारने, स्वस्थ बनाने और दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार साबित होती हैं. विटामिन ई (Vitamin E) भी ऐसी ही एक चीज है. आमतौर पर विटामिन ई कैप्सूल का ही इस्तेमाल किया जाता है. विटामिन ई कैप्सूल में विटामिन ई जैल होता है जिसे त्वचा पर सीधे भी लगाया जाता है और फेस पैक्स में मिलाकर भी लगाया जा सकता है. यहां जानिए पिंपल्स (Pimples) को दूर करके बेदाग निखरी त्वचा पाने के लिए किस तरह विटामिन ई से फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

Diabetes Control: डायबिटीज में कुछ मसाले दिखा सकते हैं असर, ब्लड शुगर मैनेज होने में मिलती है मदद 

पिंपल्स के लिए विटामिन ई फेस पैक्स | Vitamin E Face Packs For Pimples 

विटामिन ई और हल्दी 

विटामिन ई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और त्वचा को नमी देने में असर दिखाता है. एक्ने पर विटामिन ई के इस्तेमाल के लिए हल्दी के साथ फेस पैक (Face Pack) बनाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच शहद में चुटकीभर हल्दी और 2 विटामिन ई कैप्सूल को मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक जाएगा. 

विटामिन ई और बेसन 

इस फेस पैक को बनाने के लिए कटोरी में 2 चम्मच बेसन (Besan) और 2 विटामिन ई की गोलियां मिला लें. इसमें एक चम्मच दही डालकर मिक्स करें. फेस पैक बहुत ज्यादा गाढ़ा हो तो उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धोकर हटा लें. 

विटामिन ई और ग्रीन टी 

ग्रीन टी स्किन को क्लेंज करने में असरदार है और विटामिन ई जैल स्किन को नमी देते हैं. फोड़े-फुंसी (Pimples) दूर करने के लिए इन दोनों को साथ मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. एक कटोरी में विटामिन ई कैप्सूल और ग्रीन टी का पाउडर मिलाएं. इसमें थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. 

विटामिन ई और संतरे के छिलके का पाउडर 

संतरे के छिलके (Orange Peel) को सुखाकर और पीसकर एक कटोरी में डालें. यह पाउडर आपको एक चम्मच के करीब लेना है. अब इसमें एक चम्मच शहद और 2 चम्मच विटामिन ई कैप्सूल डालें. पेस्ट को मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. पिंपल्स पर यह फेस पैक अच्छा असर  दिखाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com