नारियल के तेल में इस एक चीज को मिलाकर कर लीजिए सिर की मालिश, निकल जाएगी बालों से रूसी 

Dandruff Home Remedies: बालों में नजर आने वाला डैंड्रफ कई बार शंर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है. यहां जानिए इस खुजली वाली रूसी को दूर करने के लिए कैसे लगाएं नारियल तेल. 

नारियल के तेल में इस एक चीज को मिलाकर कर लीजिए सिर की मालिश, निकल जाएगी बालों से रूसी 

Coconut Oil For Dandruff: इस तरह दूर होगी डैंड्रफ की दिक्कत. 

Dandruff Remedies: बालों में रूसी होने पर सिर पर सफेद फ्लेक्स दिखने लगते हैं और सिर की सतह पर बिल्ड अप जम जाता है जो हल्का सा खुरचने पर नाखून में जमा दिखता है. रूसी की इस दिक्कत को दूर करने के लिए यूं तो अलग-अलग उपाय अपनाए जा सकते हैं लेकिन ये तरीके असरदार भी होने चाहिए. यहां नारियल तेल (Coconut Oil) के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो सिर से डैंड्रफ (Dandruff) की छुट्टी कर देते हैं. इसके लिए आपको नारियल के तेल में एक से दो चीजें मिलाकर लगाने की जरूरत होती है. जानिए नारियल तेल में क्या मिलाने पर डैंड्रफ दूर हो जाता है. 

गर्मियों में नहीं करनी चाहिए बालों से जुड़ी ये 4 गलतियां, Hair होने लगते हैं बेजान और डैमेज 

डैंड्रफ दूर करने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For Dandruff Removal 

नारियल का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों को पोषण देता है. इसमें विटामिन ई और के की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है और फैटी एसिड्स भी होते हैं जो बालों को जरूरी नमी देते हैं. इस तेल के इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और मुलायम बनते हैं डैड्रफ जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

नारियल तेल और नींबू 

डैंड्रफ दूर करने के लिए नारियल तेल में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर लगाया जा सकता है. नींबू के अम्लीय गुण बालों को क्लेंज करने का काम करते हैं और इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने पर बालों से रूसी का सफाया हो जाता है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसे सिर की जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक अच्छी तरह लगाने के बाद 10 से 15 मिनट रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में एक से दो बार लगाने पर असर दिखने लगेगा. 

2lo1kico

नारियल तेल और नीम 

नीम और नारियल तेल के एंटीबैक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ और बिल्ड अप को दूर कर देते हैं. इस नुस्खे को इस्तेमाल करने के लिए आपको 9 से 10 नीम के पत्तों (Neem Leaves) और नारियल के तेल की जरूरत होगी. मिक्सर में नीम के पत्तों को नारियल तेल में डालकर पका लें. इस तेल को हल्का ठंडा होने दें और फिर सिर में लगाकर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. आप नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर नारियल तेल के साथ पीसकर भी बालों में लगा सकते हैं. 

हेयर मास्क 

बालों से रूसी हटाने में इस हेयर मास्क का अच्छा असर देखने को मिलता है. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डाल लीजिए. इस हेयर मास्क को बालों पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

0kuasaig

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'दहाद' का ट्रेलर लॉन्च: जानिए सोनाक्षी सिन्हा ने क्या कहा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com