गर्मियों में नहीं करनी चाहिए बालों से जुड़ी ये 4 गलतियां, Hair होने लगते हैं बेजान और डैमेज 

Hair Care Mistakes: जाने-अनजाने हम ऐसे बहुत से काम करते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपकी भी यही आदत है तो आज से ही बदल लीजिए. 

गर्मियों में नहीं करनी चाहिए बालों से जुड़ी ये 4 गलतियां, Hair होने लगते हैं बेजान और डैमेज 

Summer Hair Care: बालों को नुकसान पहुंचाती हैं कुछ गलतियां. 

Hair Care: गर्मियों में धूल-मिट्टी और पसीना बालों को नुकसान पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ते. इस मौसम में बालों की देखरेख के लिए लड़कियां खासतौर से तरह-तरह के जतन करती हैं, लेकिन देखरेख में ही अगर गलती होने लगे तो बाल जरूरत से ज्यादा बेजान हो जाते हैं. इन गलतियों के चलते ही बालों का टूटना और झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. आप किस तरह बाल धोती हैं, बालों पर क्या लगाती हैं और किस तरह बाल बांधती हैं यह भी बालों को प्रभावित करता है. यहां जानिए हेयर केयर की वो आम गलतियां (Hair Care Mistakes) जिनसे बालों को हो सकता है नुकसान. 

चेहरे पर दूध की मलाई से छूट सकते हैं गहरे धब्बे, जानिए कैसे करते हैं इस्तेमाल Milk Cream

बालों को डैमेज करने वाली गलतियां | Mistakes That Damage Hair 

शैंपू करने का गलत तरीका 

कई लड़कियां बालों को जरूरत से ज्यादा शैंपू से धोती हैं और कुछ कई-कई दिन तक बाल धोने की सुध नहीं लेतीं. बाल ज्यादा धो लिए जाएं तो ड्राई हो जाते हैं और ना धोए जाएं तो उनपर गंदगी की परत जम सकती है. ऐसे में अपने बालों को देखें कि उन्हें सचमुच शैंपू की जरूरत है या नहीं. अगर बाल चिपचिपे नजर आएं तो समझ लीजिए उन्हें धोने (Hair Wash) का समय हो गया है. अगर बालों में रूखापन दिखे तो उन्हें कुछ और दिन बिना धोए काम चल सकता है. 

हड्डियों और मांसपेशियों में आ जाएगी ताकत अगर पी लेंगे इन बीजों के साथ दूध, यहां जानिए इन Seeds का नाम

हमेशा बाल खुले रखना 

हर समय बाल खुले रखने से बालों पर धूप, धूल, मिट्टी और गर्म हवाओं का असर पड़ता है. इससे बाल डैमेज (Hair Damage) हो सकते हैं और देखने में रूखे-सूखे नजर आते हैं. धूप में निकलते हुए स्कार्फ से बालों को ढक लेना सही रहता है. इसके अलावा, कभी-कभी बाल खोलती हैं तो बाकी समय बालों को बांधकर रखने की कोशिश करें. 

qqnravo

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल 

सर्दियों में गीले बाल नहीं संभाले जाते लेकिन गर्मियों में हवा से ही बाल सूख जाते हैं. ऐसे में बालों के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है. इसके अलावा, स्ट्रेटनर और कर्लर वगैरह के इस्तेमाल से भी बचने की कोशिश करनी चाहिए. 

बाल कसकर बांधना 

बालों को गर्मियों में धूप से बचने के लिए बांधने की जरूरत पड़ती ही है. लेकिन, बालों को हर समय जरूरत से ज्यादा तेज बांधे रखने पर हेयरलाइन पर असर पड़ता है. स्कैल्प से बाल खिंचने लगते हैं और बालों की जड़ें कमजोर होकर टूटना शुरू हो जाती हैं. इसलिए बालों को हल्का बांधना चाहिए. 

i7265k88

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com