नींबू के छिलकों को कूड़े में फेंकते हैं तो बड़ी भूल कर रहे हैं आप, Lemon Peels भी कई तरीकों से किए जा सकते हैं इस्तेमाल 

Lemon Peel Benefits: सेहत, स्किन और सफाई जैसी कई चीजों में काम आते हैं नींबू के छिलके. इनकी जगह कूड़ेदान में नहीं है, बस आपको इनका सही इस्तेमाल करना सीखने की जरूरत है. 

नींबू के छिलकों को कूड़े में फेंकते हैं तो बड़ी भूल कर रहे हैं आप, Lemon Peels भी कई तरीकों से किए जा सकते हैं इस्तेमाल 

Uses of Lemon Peels: नींबू के छिलके आते हैं बड़े काम. 

खास बातें

  • नींबू का छिलका आता है कई तरह से काम.
  • इससे बनाया जा सकता है फेस मास्क.
  • खाने में भी होता है इस्तेमाल.

Lemon Peels: नींबू के कितने फायदे हैं इससे तो हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं लेकिन बात जब नींबू के छिलकों की आती है तो जनसंख्या का एक बहुत छोटा हिस्सा ही इन्हें इस्तेमाल करता है. बाकि सभी के लिए नींबू के छिलके किसी कचरे से कम नहीं हैं और इसीलिए अक्सर इन्हें कूड़े के डिब्बे का रास्ता दिखा दिया जाता है. लेकिन, हो सकता है आपको जानकर हैरानी हो कि नींबू के छिलकों को कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इन्हें खाया भी जाता है और बाहरी तौर पर भी लेमन जेस्ट (Lemon Zest) और छिलके के पूरे खोल का भी उपयोग होता है. 

Motion Sickness: सफर में निकलते ही उल्टी आने जैसा होता है महसूस, तो इन 4 चीजों को ट्रेवल करते समय हमेशा रखें साथ 


नींबू के छिलकों के फायदे और इस्तेमाल | Lemon Peel Benefits And Uses 

  1. किचन की सफाई (Cleaning) करने के लिए आप नींबू के छिलकों को इस्तेमाल में ला सकते हैं. एक ढक्कन वाली डिब्बी में सफेद सिरके के साथ ही नींबू के छिलके डाल दीजिए. तैयार है आपका ऑल पर्पस क्लीनर. इससे किचन टॉप, कुकटॉप और सिंक वगैरह की सफाई की जा सकती है. 
  2. अगर आपको अपनी केतली साफ करनी है तो उसमें पानी के साथ नींबू के छिलके भरकर रख दें. इसे हल्का उबाल दें और आधे से एक घंटे के लिए इसी तरह पड़े रहने दें, इससे केतली अच्छी तरह साफ हो जाएगी. 
  3. किसी स्टेनलेस स्टील के बर्तन को साफ करने के लिए उसपर नमक छिड़क दें. इसके बाद नींबू का छिलका लें और रगड़ना शुरू करें. कुछ देर बाद बर्तन धो लें, आपको उसपर चमक नजर आएगी. 
  4. चेहरे पर भी नींबू के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए चावल का आटा लें. नींबू के छिलकों को सुखाकर पाउडर बना लें और चावल के आटे में बराबर मात्रा में मिलाएं. इसमें ठंडा दूध डालकर पेस्ट बनाएं. तैयार है आपका लेमन पील फेसपैक (Lemon Peel Facepack). यह चेहरे को डीप क्लेंज करता है. 
  5. अगर आप अपने खाने में नींबू का जेस्ट या कहें नींबू के छिलके की ऊपरी परत घिसकर डालते हैं तो यह आपकी सेहत को भी कई फायदे देता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है और शरीर को कैल्शिय भी प्राप्त होता है. 
  6. दांतों की सफाई के लिए नींबू के छिलके को सुखाकर बनाया गया पाउडर काम आता है. 
  7. आप नींबू के जेस्ट को मक्खन में मिलाकर लेमन बटर बना सकते हैं. इसके अलावा इसके छिलके को घिसकर स्वाद बढ़ाने के लिए सलाद में डाल सकते हैं. 

चेहरे पर पड़े गहरे धब्बों को हटा सकती है कॉफी, इन तरीकों से लगाने पर नजर आता है असर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैमरे के सामने पोज देती नजर आईं आलिया भट्ट