आंवले में इस चीज को मिलाकर बालों पर लगाना कर दें शुरू, Hair Growth पर रामबाण साबित होता है यह नुस्खा

Amla For Hair: आंवला बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. लेकिन, अगर इसे सही तरह से लगाया जाए तो बालों का झड़ना रुकता है और बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है. 

आंवले में इस चीज को मिलाकर बालों पर लगाना कर दें शुरू, Hair Growth पर रामबाण साबित होता है यह नुस्खा

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना कम करता है आंवले का यह नुस्खा. 

Hair Care: बालों से जुड़ी ऐसी अनेक दिक्कतें हैं जिनसे छुटकारा पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करता है और पतले बालों को मोटा बनाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और विटामिन सी बालों की सेहत दुरुस्त रखता है. आंवले (Amla) के एंटीफंगल गुण भी बालों की देखरेख में काम आते हैं. यहां जानिए आंवले को किस तरह बालों में लगाएं कि बालों के झड़ने की दिक्कत से छुटकारा मिल जाए. इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार आजमाया जा सकता है.

दिवाली पर निखरा हुआ चेहरा पाने के लिए लगा लीजिए इन फलों के फेस पैक्स, नहीं पड़ेगी फेशियल कराने की जरूरत 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला | Amla To Stop Hair Fall 

आंवला को बालों में यूं तो सादा भी लगाया जा सकता है. लेकिन, आंवले में नारियल तेल (Coconut Oil) को मिलाकर लगाने पर बालों का झड़ना रुक सकता है. इसके लिए सबसे पहले आंवला को काटकर धूप में सुखाने के लिए रख दें. अब इसे पीसकर पाउडर बनाएं और इस पाउडर में नारियल का तेल मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. आप इसमें दही भी मिला सकते हैं जिससे इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बालों में लगाने पर आसानी हो. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस तरह आंवले का हेयर मास्क बनाकर लगाने पर बालों का झड़ना रुक सकता है. 

सोने से पहले रात में पीने लगेंगे यह पीला पानी, तो शरीर से निकलने लगेगा गंदा यूरिक एसिड

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवले को और भी कई तरीकों से बालों पर लगाया जा सकता है. आंवले के रस में नारियल का तेल डालकर भी बालों पर लगा सकते हैं. 
  • आंवले का सबसे असरदार हेयर मास्क रीठा और शिकाकाई (Shikakai) को मिलाकर बनाया जाता है. इसके लिए बराबर मात्रा में रीठा, शिकाकाई और आंवले का पाउडर लेकर मिला लें और पानी के साथ पेस्ट बना लें. इस हेयर मास्क को हर हफ्ते एक बार लगा सकते हैं. 
  • आंवले और करी पत्ते को साथ पीसकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. इससे हेयर डैमेज कम होता है. 
  • नींबू के रस और आंवले का पाउडर साथ मिलाकर हेयर मास्क बनाएं. आपको 3 चम्मच आंवले का पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस साथ लेकर मिलाना होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Club, Lebanon की Dancer और 'रात कली एक ख्वाब में आई' गाना बनने की कहानी | Bollywood गोल्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com