चेहरे पर भी लगाया जा सकता है आंवला, जानिए स्किन केयर में Amla इस्तेमाल करने के 5 तरीके 

Amla In Skin Care: कई तरीकों से आंवले को स्किन केयर में शामिल किया जा सकता है. दाग-धब्बे हटाने समेत यह स्किन की बहुत सी दिक्कतों को दूर कर देता है. 

चेहरे पर भी लगाया जा सकता है आंवला, जानिए स्किन केयर में Amla इस्तेमाल करने के 5 तरीके 

Amla For Face: चेहरे पर इस तरह करें आंवले का इस्तेमाल. 

खास बातें

  • स्किन केयर में ऐसे करें आंवले का इस्तेमाल.
  • निखर जाएगी त्वचा.
  • दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा.

Skin Care: आंवले को यूं ही सुपरफू़ड नहीं कहा जाता है. आंवला में एक या दो नहीं बल्कि कई गुण पाए जाते हैं जिस चलते आयुर्वेद भी इसे स्किन, बालों और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानता है.इसमें एटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह स्किन को जवां बनाए रखने के साथ ही फ्री रेडिकल्स को दूर भी रखता है. इसके अलावा आंवला (Amla) चेहरे को निखारने में भी कारगर है. यहां जानिए चेहरे पर आंवला किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है. 

बुढ़ापे को रखना है दूर ताकि शरीर रहे जवान तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड, दुरुस्त रहेंगे आप 

चेहरे पर आंवला लगाने के तरीके | Ways To Apply Amla On Face 

आंवला, दही और शहद 
 


निखरी त्वचा के लिए इस फेस पैक को तैयार करें. 2 चम्मच आंवला के पाउडर में एक चम्मच दही और एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरे पर चमक दिखने लगेगी. 


आंवला, चीनी और गुलाबजल 

आंवले से स्क्रब (Amla Scrub) बनाकर भी लगाया जा सकता है. यह स्क्रब स्किन एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता भी है. इस स्क्रब से पिंपल्स दूर रहते हैं. एक कटोरी लेकर उसमें एक चम्मच आंवले का पाउडर मिला लें और आधा चम्मच चीनी और एक चम्मच गुलाबजल मिला लें. इससे चेहरे को हल्के हाथ से स्क्रब करने के बाद धो लें. 


आंवला और एलोवेरा जैल 

चेहरे को नमी देने वाले इस मास्क को बनाने के लिए एलोवेरा जैल में आंवले का रस मिला लें. आप चाहें तो आंवले के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दोनों को मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

आंवला और पपीता 


स्किन को क्लेंज करने के लिए आंवला और पपीता दोनों को मिलाकर यह फेस पैक (Face Pack) तैयार किया जाता है. 2 चम्मच आंवले का रस लें और इसमें 2 चम्मच पपीते का गूदा मिला लें. दोनों को मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 


आंवले का ताजा रस 


एक तरीका यह भी है कि आप आंवले के रस में रूई डुबोकर चेहरे पर टोनर की तरह लगाएं. हालांकि, इसके रोजाना इस्तेमाल से परहेज करें और हफ्ते में 2 से 3 बार ही लगाएं. यह दाग-धब्बों को दूर रखने में असरदार है. 

मेहंदी से भी लंबे हो सकते हैं बाल बस सही तरह से इस्तेमाल करने की है देर, फिर देखिए कैसे बढ़ते हैं Hair 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.