विज्ञापन
This Article is From Dec 05, 2023

कब्ज से छुटकारा दिलाती हैं ये 4 ड्रिंक्स, फटाफट बनाकर पिएंगे तो दूर होगी Constipation 

Constipation Home Remedies: कब्ज पेट संबंधी ऐसी समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए घर पर ही कुछ ड्रिंक्स बनाकर पिए जा सकते हैं. इन ड्रिंक्स से कब्ज से राहत मिल जाती है. 

कब्ज से छुटकारा दिलाती हैं ये 4 ड्रिंक्स, फटाफट बनाकर पिएंगे तो दूर होगी Constipation 
Drinks For Constipation Relief: इस तरह दूर होगी कब्ज की दिक्कत. 

Constipation Remedies: शरीर में डिहाड्रेशन यानी पानी की कमी होने पर भी कब्ज की दिक्कत हो सकती है. कब्ज पेट संबंधी दिक्कत है जिसमें मलत्याग करने में परेशानी होने लगती है. जो लोग कब्ज (Constipation) से परेशान रहते हैं उन्हें घंटों टॉयलेट में बैठे रहने पर भी पेट साफ होने का एहसास नहीं होता. इसके अलावा, कब्ज की दिक्कत में पेट फूला हुआ रहता है और कभी-कभी पेट में दर्द भी महसूस हो सकता है. अगर आप भी कब्ज की दिक्कत से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए कौनसे ड्रिंक्स कब्ज से छुटकारा दिला सकते हैं. इन ड्रिंक्स (Healthy Drinks) को घर पर ही तैयार किया जा सकता है. 

इस जापानी वॉटर थैरेपी से त्वचा पर आता है प्राकृतिक ग्लो, आसान से टिप्स निखार देते हैं चेहरा 

कब्ज से छुटाकारा दिलाने वाले ड्रिंक्स | Drinks For Constipation Relief 

सौंफ की चाय 

कब्ज से राहत पाने के लिए सौंफ की चाय (Fennel Seeds Tea) पी जा सकती है. सौंफ कब्ज के अलावा पेट की गैस और अपच से भी राहत दिलाती है. किसी बर्तन में एक गिलास पानी डालें और इसमें एक चम्मच सौंफ के दाने डालकर उबालें. 5 से 10 मिनट पानी पकाने के बाद आंच से उतार लें. जब यह पानी हल्का गर्म हो तो इसे चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. सुबह से शाम तक इस पानी का सेवन कब्ज से छुटकारा दिलाता है. 

गंदे कॉलेस्ट्रोल से धमिनयां होने लगती हैं बंद, ऐसे में वक्त रहते इन चीजों से कम हो सकता है High Cholesterol 

एलोवेरा जूस 

सेहत के लिए एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) के फायदे भी कुछ कम नहीं हैं. एलोवेरा जूस में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो नेचुरल लैक्सेटिव्स की तरह काम करते हैं. एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर ब्लेंड करें. इसमें नींबू का रस भी मिलाएं और थोड़ा काला नाम भी डाला जा सकता है. 

नींबू पानी

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नींबू के रस को पीने पर शरीर मे जमे टॉक्सिंस निकल जाते हैं. इसीलिए कब्ज से राहत पाने के लिए भी नींबू पानी पिया जा सकता है. नींबू पानी बनाने के लिए गिलास पानी में 2 चम्मच नींबू का रस, काला नमक और थोड़ी चीनी मिलाकर सुबह उठकर खाली पेट पिएं. रोजाना सुबह नींबू पानी पीने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. 

अदरक की चाय 

अदरक को कब्ज का रामबाण इलाज भी कहा जाता है. इसका असर पेट और पेट की दिक्कतों में कमाल का दिखता है और इसका सेवन भी आसान है. एक कप पानी में अदरक (Ginger) के टुकड़े डालकर कुछ देर पकाएं. इसे कप में छानें और पिएं. अदरक की यह चाय पेट की अच्छी सफाई कर देती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
कब्ज से छुटकारा दिलाती हैं ये 4 ड्रिंक्स, फटाफट बनाकर पिएंगे तो दूर होगी Constipation 
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com