पेल्विक फ्लोर को करना चाहती हैं टाइट तो आज से शुरू कर दें ये 6 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों दिखने लगेगा असर

Pelvic Floor Muscles Yoga : 50 साल की उम्र के बाद महिलाओं में पेल्विक मसल्स कमजोर होने की समस्या देखी जाती है. अगर आप पेल्विक फ्लोर मजबूत बनाना चाहती हैं तो कुछ योगासन आपके काम आ सकते हैं.

पेल्विक फ्लोर को करना चाहती हैं टाइट तो आज से शुरू कर दें ये 6 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों दिखने लगेगा असर

Yoga For Tight Pelvic Floor : इससे न सिर्फ फिटनेस मिलेगी बल्कि पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर के समस्या से भी आप बच पाएंगी. 

खास बातें

  • अक्सर 50 साल के बाद पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर की समस्या हो जाती है.
  • हर दिन उत्कटासन करना चाहिए.
  • वीर भद्रासन की मदद से भी आप पेल्विक फ्लोर को टाइट रख सकती हैं.

Pelvic Floor Muscles Yoga :  अगर आप अपनी पेल्विक मसल्स (Pelvic Muscles) को मजबूत बनाना चाहती हैं और उसे हमेशा हेल्दी रखना चाहती हैं तो कुछ योगासन आपके काम आ सकते हैं. अगर आप हर दिन इन योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाती हैं तो आपकी पेल्विक मसल्स काफी बेहतर हो सकती है और मजबूत भी. तो देर न करते हुए इन योगासनों को अपने डेली रूटीन में शामिल करें. इससे न सिर्फ फिटनेस मिलेगी बल्कि पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर के समस्या से भी आप बच पाएंगी. 

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं खाने की ये 5 चीजें, खाते रहने पर शरीर में दर्द होने लगता है रोज-रोज 

पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर क्या है | what is pelvic floor disorder


अक्सर 50 साल से ज्यादा महिलाओं में पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर की समस्या देखने को मिलती है. यह सामान्य स्थिति होती है. इसकी समस्या होने पर पेल्विक एरिया में दर्द, प्रेशर, अधूरा-खाली होना और दिखने वाले अंगों का फैलाव होने लगता है. इसे आप योग से सही कर सकती हैं.

exercises for women pelvic floor exercises

Photo Credit: iStock

बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाती हैं तो संभल जाएं, Mehandi लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

पेल्विक मसल्स के लिए बेस्ट एक्सरसाइज | The 5 Best Yoga Poses for Pelvic Floor Dysfunction

उत्कटासन


अगर आप पेल्विक मसल्स को मजबूत रखने के साथ पेल्विक फ्लोर को टाइट रखना चाहती हैं तो हर दिन उत्कटासन करना चाहिए. इसका फायदा आपको जल्द ही देखने को मिल सकता है.

वीर भद्रासन


वीर भद्रासन की मदद से भी आप पेल्विक फ्लोर को टाइट रख सकती हैं. यह योग सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और इसे शुरू करने के कुछ दिन में ही असर दिखने लग सकता है.

e21orus8

कंधारासन


इस योग की शुरुआत पीठ के बल लेटकर करें. इससे पेल्विक फ्लोर को टाइट रखने में मदद मिलती है और पेल्विक मसल्स मजबूत होते हैं. यह पेल्विक की सेहत को भी काफी अच्छा रखता है.

मलासन


इस योग को स्क्चाट या गारलैंड पोज के रुप में भी जाना जाता है. अगर आप प्रतिदिन इस योगासन को करती हैं तो यह आंतरिक जांघ की मसल्स को मजबूत बनाता है और उसे फ्लैक्सिबल बनाता है.

हनुमानसान


इस योगासन को अगर महिलाएं हर दिन करती हैं तो इससे वेजाइनल ओपनिंग और पेल्विक को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है. इससे पेल्विक फ्लोर की मसल्स काफी बेहतर बनती है.

शलभासन


शष्टांग प्राणामासन में पेट के बल लेट जाएं और बाहों को आगे की तरफ फैला लें. हथेलियों को आपस में जोड़कर इस योगासन को करें. इससे पेल्विक मसल्स की सेहत अच्छी बनी रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड छोड़ने की बताई वजह, बोलीं - फिल्‍म इंडस्‍ट्री की पॉलिटिक्स से थी परेशान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com