बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाती हैं तो संभल जाएं, Mehandi लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

Mehandi Side Effects: सफेद बालों को काला करने के लिए अक्सर ही मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, मेहंदी के भी कुछ नुकसान होते हैं.

बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाती हैं तो संभल जाएं, Mehandi लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

Mehandi Disadvantages For Hair: मेहंदी लगाने से भी हो सकता है बालों को नुकसान. 

Hair Care: मेहंदी को नेचुरल हेयर डाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है. खासकर इसे इक्के-दुक्के सफेद बालों वाली लड़कियां लगाती हैं या फिर वे औरते जिन्हें सफेद बालों को रंगने के लिए प्राकृतिक नुस्खों की तलाश होती है. लेकिन, मेहंदी (Mehandi) लगाने वाली महिलाओं के लाल-संतरी बाल देखकर ही समझ आ जाता है कि वे बालों में मेहंदी लगाती हैं. हालांकि, मेहंदी पूरी तरह प्राकृतिक है लेकिन फिर भी बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाना नुकसानदायक हो सकता है. मेहंदी को मेहंदी के पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है और इस पौधे का वैज्ञानिक नाम लॉसोनिया इंटमिस है. यूं तो मेहंदी लगाने पर बाल प्राकृतिक रूप से घने, लंबे और मजबूत भी बनते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें जान लेना बेहतर है. 

होम रेमेडी एक्सपर्ट की बताई यह होममेड क्रीम गर्मियों में रखेगी स्किन का ख्याल, जानिए किस तरह बनाएं इसे 

बालों में मेहंदी लगाने के नुकसान | Mehandi Side Effects On Hair 

बालों का रंग बदलना हो जाता है मुश्किल 

मेहंदी लगाने पर बालों को प्राकृतिक रंग मिलता है. सफेद बालों (White Hair) पर मेहंदी संतरी नजर आती है तो काले बालों पर यह महरून या लाल दिखने लगती है. जितनी ज्यादा मेहंदी लगाई जाती रहेगी उतने ही बाल लाल होते रहेंगे. ऐसे में अगर आप बालों को किसी और रंग से डाई करवाने के बारे में सोचेंगी तो आपको मुश्किल आ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मेहंदी के ऊपर केमिकल वाली डाई लगाने पर बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकते हैं, दूसरा रंग धब्बानुमा चढ़ता है और बालों का रंग पहले से भी अजीब दिखने लगता है. 

7kc8vv6

सफेद बालों का रंग और बिगड़ जाता है 

मेहंदी के प्राकृतिक गुण पाने के लिए इसे काले या गहरे रंग के बालों में लगाने में ही फायदा होता है. मेहंदी को यदि काले बालों में लगाया जाए तो बालों पर प्राकृतिक महरून रंग दिखता है जोकि बेहद खूबसूरत लगता है. लेकिन, बात तब बिगड़ जाती है जब मेहंदी सफेद बालों में लगाई जाती है. सफेद बालों को मेहंदी संतरी कर देती है. जब बाल धुले जाते हैं तो यह रंग और भी फीका पड़ने लगता है और अंत में बाल देखने में नकली लगने लगते हैं. 

बाल हो सकते हैं ड्राई 

अति किसी भी चीज की बुरी होती है और मेहंदी इससे अछूती नहीं है. मेहंदी लगाने पर बालों का रूखापन बढ़ सकता है. मेहंदी में लॉसन नामक डाई होती है जो एक तरह का कैराटिन है और बालों को प्रोटीन देता है और हेयर फॉलिकल्स की बाहरी परत बनाने में मदद करता है. लेकिन, इससे बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Hair) भी हो सकते हैं. साथ ही, मेहंदी लगाने के बाद सिर धोते समय उसे छुड़ाने के लिए अत्यधिक पानी का इस्तेमाल होता है. बालों को इतना ज्यादा धोने पर स्कैल्प से नेचुरल ऑयल्स भी निकल जाते हैं. ऐसे में बालों को नमी लौटाने के लिए हाइड्रेशन वाला हेयर मास्क लगाना जरूरी है. 

7pkd8neo

बाल हो सकते हैं खराब 

बालों पर सही तरह से मेहंदी ना लगाई जाए तो बाल खराब (Hair Damage) भी हो सकते हैं. बालों पर 40 से 50 मिनट ही मेहंदी लगाई जानी चाहिए, महीने में एक बार मेहंदी लगाना ही काफी है और मेहंदी लगाने के बाद हेयर मास्क भी जरूरी है. ऐसा ना करने पर हेयर डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. 

बिगड़ सकता है हेयर टेक्सचर 

बालों का रूखापन हेयर टेक्सचर को भी खराब कर देता है. मेहंदी लगाने पर बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हो जाते हैं जिसका असर हेयर टेक्सचर खराब होने पर भी नजर आता है. हेयर टेक्सचर खराब होने से बाल खुरदरे हो जाते हैं और जल्दी टूटने भी लगते हैं. 

स्किन एक्सपर्ट का बताया यह फेस पैक चेहरे पर ले आएगा निखार, चुटकियों में बनाकर कर सकती हैं तैयार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.