सर्दियों में बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा, अपनी लीजिए ये ट्रिक्स और फिर देखिए कमाल

Keeping Tulsi Fresh: ठंड के मौसम में घर में रखी तुलसी के पौधे बड़ी आसानी से सूख जाते हैं, इन्‍हें हरा-भरा रखने के लिए कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है.

सर्दियों में बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा, अपनी लीजिए ये ट्रिक्स और फिर देखिए कमाल

Tulsi Plant In Winter: तुलसी को सूखने से इस तरह बचाएं.

Tulsi Plant: हिन्दू घरों में तुलसी का पौधा रखने और उनमें रोज सुबह पानी देने का रिवाज है. तुलसी के पौधे का महत्‍व आयुर्वेद (Ayurveda) में भी बताया गया है. घर में तुलसी के पौधे हों तो सर्दी-खांसी को दूर रखने के लिए इनके पत्तों को इस्‍तेमाल किया जाता है. इस तरह यह कई तरह के संक्रमण को भी दूर रखने का काम कर सकता है. लेकिन, सर्दी के मौसम में इस पौधे को बचाना मुश्किल भरा काम होता है. ठंड बढ़ने के साथ ही घर या बालकनी में रखी तुलसी (Tulsi Plant) के पौधे सूखने लगते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इन्‍हें हरा भरा रख सकते हैं.

एलोवेरा जैल में ये 6 चीजें मिलाकर लगा सकते हैं बालों पर, बाल लंबे, घने, मुलायम, डैंड्रफ फ्री और शाइनी बनते हैं 

तुलसी का सर्दियों में ऐसे रखें ख्‍याल

धूप में रखें

तुलसी के पौधे को हेल्‍दी रखने के लिए धूप में रखना जरूरी होता है. इन्‍हें अगर आप धूप में रखें तो ये हरे-भरे रहते हैं. उन्हें कम से कम 6 से 7 घंटे धूप में रखना जरूरी होता है.

गालों को गुलाबी बना देंगे ये 4 फेस पैक्स, सर्दियों में नहीं दिखेगा स्किन का निखार दबा-दबा 

कम पानी दें

सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधों में जहां तक हो सके कम से कम पानी डालें. अगर आप सर्दियों में अधिक पानी दे रहे हैं तो तुलसी का पौधा सूखने लगेगा.

नीम की पत्तियां  

इस मौसम में आप नीम की सूखी पत्तियां (Neem Leaves) ले आएं और उन्‍हें उबालकर ठंडा कर लें. अब इस पानी को आप तुलसी के पौधों में डालें. पौधे हरे-भरे रहेंगे.

ढक कर रखें

इस मौसम में तुलसी की पत्तियों को कॉटन के कपड़े से ढक कर रखें. आप लाल कपड़े से इसे ढक सकते हैं. इससे ये ठंडी हवा से बचे रहते हैं.   

अंदर रखें

अगर बहुत अधिक सर्दी पड़ रही है तो बेहतर होगा कि आप इस पौधे को घर के अंदर रखें या ऐसी जगह पर रखें जहां अधिक ठंड ना हो. ऐसा करने से ये सूखने से बचे रहेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bappi Lahiri ने साल 1986 के इस कारनामे से World Record किया अपने नाम | Bollywood Gold