एलोवेरा जैल में ये 6 चीजें मिलाकर लगा सकते हैं बालों पर, बाल लंबे, घने, मुलायम, डैंड्रफ फ्री और शाइनी बनते हैं 

Aloe Vera For Hair: बालों पर एलोवेरा के कई फायदे होते हैं. इससे स्कैल्प से जड़ों तक को पोषण मिलता है और बालों का टेक्सचर भी बेहतर होने लगता है. 

एलोवेरा जैल में ये 6 चीजें मिलाकर लगा सकते हैं बालों पर, बाल लंबे, घने, मुलायम, डैंड्रफ फ्री और शाइनी बनते हैं 

How To Apply Aloe Vera On Hair: बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है एलोवेरा. 

Hair Care: एलोवेरा का पौधा औषधीय माना जाता है. एलोवेरा की पत्ती को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद है, यह बालों को फायदे देता है और इसे सेहत दुरुस्त रखने के लिए खानपान का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. बालों के लिए एलोवेरा जैल (Aloe Vera) के फायदों की बात करें तो एलोवेरा स्कैल्प की सफाई करते हैं, स्कैल्प को नमी देते हैं, बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करते हैं, बालों का टेक्सचर बेहतर करते हैं, बालों को लंबा बनाते हैं और बालों की मोटाई बढ़ाने में भी असरदार हैं. एलोवेरा विटामिन ए, बी12, सी और ई से भरपूर होता है. इसमें फैटी एसिड्स और अमीनो एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करती है. वहीं, एलोवेरा का इस्तेमाल बालों को धूप से होने वाले डैमेज से भी दूर रखते हैं. जानिए बालों पर किन-किन तरीकों से लगा सकते हैं एलोवेरा. 

चावल में मिलाएं ये बीज और बना लें घर पर हेयर स्पा क्रीम, बाल मुलायम होकर फिसलने लगेंगे उंगलियों से 

बालों पर एलोवेरा लगाने के तरीके | Ways Of Applying Aloe Vera On Hair 

नींबू के साथ 

ग्रीसी और चिपचिपाहट बालों की दिक्कत दूर करने के लिए नींबू के रस और एलोवेरा जैल को साथ मिलाकर लगाएं. 2 चम्मच एलोवेरा जैल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक कप पानी मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद ही बालों को सादे पानी से धोकर साफ कर लें. 

गालों को गुलाबी बना देंगे ये 4 फेस पैक्स, सर्दियों में नहीं दिखेगा स्किन का निखार दबा-दबा 

कैस्टर ऑयल के साथ 

एलोवेरा को बालों पर कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इससे सिर की अच्छे से मालिश करने पर स्कैल्प की सफाई होती है और स्कैल्प को नमी भी मिलती है. ड्राई और फ्लेकी स्कैल्प पर इस तरह लगाया जा सकता है एलोवेरा. 

दही के साथ 

डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने और बालों को चमक देने के लिए दही और एलोवेरा का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कर दही में बराबर मात्रा में एलोवेरा जैल या एलोवेरा का ताजा गूदा मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 30 से 45 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. 

नारियल तेल के साथ 

एलोवेरा जैल और नारियल तेल को एकसाथ मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने पर ही फायदा मिल जाता है. इससे हेयर फॉलिकल्स को बेहतर होने में मदद मिलती है. 

शहद के साथ 

एलोवेरा जैल के भरपूर गुण पाने के लिए इसमें शहद (Honey) मिलाकर बालों पर लगाएं. दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बालों पर चमक नजर आने लगती है. 

एलोवेरा और मेथी 

बालों को बढ़ाने के लिए इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाएं. बालों का झड़ना रोकने में भी इस हेयर मास्क का अच्छा असर नजर आता है. मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह पीस लें. इस पेस्ट में एलोवेरा मिलाएं और फिर सिर पर 25 से 30 मिनट लगाएं और सिर धोकर साफ करें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.