मशरूम खरीदने के 2 दिन बाद ही पड़ जाते हैं काले तो ऐसे रखना करें शुरू, जानें फूड स्टोर करने का सही तरीका 

Mushroom Storage: मशरूम सही तरह से स्टोर ना किए जाएं तो उनकी ताजगी और स्वाद दोनों खराब हो सकते हैं. जानिए रसोई में कैसे रखने चाहिए मशरूम. 

मशरूम खरीदने के 2 दिन बाद ही पड़ जाते हैं काले तो ऐसे रखना करें शुरू, जानें फूड स्टोर करने का सही तरीका 

How To Store Mushrooms: इस तरह मशरूम रखने पर लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश. 

खास बातें

  • जानिए मशरूम रखने का सही तरीका.
  • जल्दी नहीं होंगे खराब.
  • लंबे समय तक खा पाएंगे इन्हें.

Storage Tips: स्वाद में मशरूम जैसा शायद ही कुछ होता होगा. इसे आप फ्राई करके खा सकते हैं, पास्ता या सैंडविच में डाल सकते हैं, मटर के साथ इसकी स्वादिष्ट सब्जी बनती है और तो और मशरूम का सूप तो लाजवाब होता है. लेकिन, मशरूम (Mushroom) के साथ मुश्किल यह आती है कि यह खरीदने के कुछ ही दिनों के भीतर काले पड़ने लगते हैं या फिर इनमें से बदबू आने लगती है और खाने पर स्वाद भी अच्छा नहीं लगता. ऐसे में बेहद जरूरी है मशरूम को घर में सही तरह से स्टोर करके रखना. 

एलोवेरा से भी बढ़ सकते हैं बाल बस लगाने का तरीका होना चाहिए मालूम, यहां जानिए Aloe Vera का सही इस्तेमाल 


कैसे रखें मशरूम | How To Store Mushrooms 


पेपर बैग और पेपर टावल 


इस तरीके से मशरूम को रखने पर आपके मशरूम कई दिनों तक ठीक रहेंगे और सड़ेंगे नहीं, इस तरीके को अपनाने के लिए ब्राउन पेपर बैग के अंदर पेपर टावल को चारों तरफ लगा दें. इसमें मशरूम रखें. इससे 10 दिन तक भी मशरूम 30 प्रतिशत से ज्यादा खराब नहीं होते. 

fd6po68

Photo Credit: iStock


पेपर बैग 

एक पेपर बैग (Paper Bag) लें और उसमें मशरूम को रखें. मशरूम आमतौर पर प्लास्टिक कंटेनर या फिर पॉलिथिन में आते हैं. ऐसे में आपको इन्हें इस पेपर बैग में ट्रांसफर कर देना है. पेपर बैग में रहने से मशरूम तक नमी नहीं पहुंच पाती. 

3jq1gr08

प्लास्टिक कंटेनर में 


मशरूम स्टोर करने का एक तरीका यह भी है कि आप इन्हें धोकर और पोंछकर किसी प्लास्टिर कंटेनर में रखें. लेकिन, प्लास्टिक कंटेनर में रखने से पहले मशरूम को साफ और सूखे हुए पेपर टावल में रखें. इसके बाद कंटेनर (Container) में मशरूम रखकर बंद कर दें. इससे मशरूम जल्दी खराब नहीं होंगे. 

but521bg


इन सब्जियों को ऐसे करें स्टोर 

  • आलू (Potato) और शकरकंदी को फ्रिज में रखने के बजाय बाहर रखें. जहां इन्हें रखें वो जगह साफ, सूखी और धूप से दूर होनी चाहिए. 
  • प्याज और लहसुन भी फ्रिज में ना रखें. इन्हें बाहर ही ठंडी जगह पर स्टोर करें. 
  • हरी पत्तेदार सब्जियों को बिना धोए फ्रिज में रखें. इन्हें रखने के लिए बंद होने वाले प्लास्टिक बैग चुनें. 
  • गीले पेपर टावल में लपेटकर मूली को रखा जा सकता है. इसे फ्रिज (Refrigerator) में रखें. इसे स्टोरेज बैग में डालकर भी रख सकते हैं. 
  • गाजर को पेपर टावल में लपेटकर एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखें. 

सर्दियों में हो गई है एलर्जी, खांसी-जुकाम नहीं हो रहे बंद तो ये घरेलू उपाय अपना लीजिए आज ही 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.