Hair fall को रोकना है तो अपनी डाइट में शामिल करिए सूपरफूड, फिर कंघी में नहीं आएंगे एक भी बाल

Food for hair : आप कुछ ऐसे फूड को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए जिससे आपके बालों की समस्या एक महीने के अंदर हल हो जाएगी. तो आइए बताते हैं क्या है वो सूपरफूड  जो आपके बालों की सेहत के लिए रामबाण है. 

Hair fall को रोकना है तो अपनी डाइट में शामिल करिए सूपरफूड, फिर कंघी में नहीं आएंगे एक भी बाल

 Nuts for hair care : हेजलनट भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह खाने में मीठा होता है.

Hair loss : बालों का झड़ना टूटना तो आम बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा अगर बाल गिरना शुरू हो जाएं तो फिर आपको सोचना पड़ता है. ऐसा आपके खान पान (hair care diet) में लापरवाही के कारण हो सकता है. तो इसलिए आप कुछ ऐसे फूड को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए, जिससे आपके बालों की समस्या एक महीने के अंदर हल हो जाएगी. तो आइए बताते हैं क्या है वो सूपरफूड जो आपके बालों की सेहत के लिए रामबाण है. 

हेयर केयर डाइट क्या है

- बालों का झड़ना रोकने के लिए आप पालक, गाजर, सोयाबीन, अंडा, स्वीट पोटैटो, पपीता, आंवला, अंगूर, संतरा, शिमल मिर्च, साबूत अनाज, ब्रोकली, मूंगफली, चॉकलेट, मेवे, मूंग, मसूर दाल, और राजमा खाएं.

- चुकंदर खाने से बालों में होने वाली रूसी से भी छुटकारा मिल जाएगा. ठंड के मौसम में तो इस सब्जी को जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा यह सफेद बालों को भी रोकता है. इसमें कैरोटीनॉयड और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चुकंदर के रस से सिर की मालिश करना भी बहुत अच्छा होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन स्कैल्प में बेहतर हो जाता है. आप चुकंदर का इस्तेमाल बालों के रंगने के भी काम में ला सकती हैं. यह नेचुरल हेयर डाई का काम करता है.

- मूंगफलीअगर आप चाहते हैं कि स्कैल्प में किसी तरह का संक्रमण नहीं हो तो इसे भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाइए. यह फूड आपके बाल की ग्रोथ अच्छी करेगा. इसमें मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन-ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

- हेजलनट भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह खाने में मीठा होता है. यह आपके बालों के लिहाज से बहुत अच्छा साबित होता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके इन सभी नटस को डाइट में शामिल कर लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com