बालों का झड़ना, टूटना और सफेद होना रोकने के लिए अपना लीजिए ये देसी आसान और सस्ता घरेलू नुस्खा, भूल जाएंगे महंगे शैंपू

Balon ka jhadna rokne ke liye desi nuskha : यहां बताए गए देसी नुस्खे सस्ते होने के साथ असरदार बहुत होते हैं लेकिन आप इसे रूटीन में फॉलो करेंगे तभी इसका पूरा लाभ मिल पाएगा.

बालों का झड़ना, टूटना और सफेद होना रोकने के लिए अपना लीजिए ये देसी आसान और सस्ता घरेलू नुस्खा, भूल जाएंगे महंगे शैंपू

Hair care tips : अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो फिर आप नीम के पानी से बाल धोएं.

Hair fall control tips : अगर आपके बाल पहले से कहीं अधिक टूटने (hair damage) और झड़ने (hair fall) लगे हैं और आप गंजे होने के कगार पर आ गए हैं तो फिर आपको कुछ घरेलू नुस्खे (home remedy for white hair) अपना लेने चाहिए महंगे शैंपू लगाने के साथ. ये देसी नुस्खा सस्ते होने के साथ असरदार बहुत होते हैं लेकिन आप इसे रूटीन में करेंगे तभी आपको इसका पूरा लाभ मिल पाएगा. होम रेमेडी की खासियत होती है कि वो किसी तरह के नुकसान नहीं पहुंचाते हैं आपको.इसलिए ये किफायती और सुरक्षित माने जाते हैं स्किन और हेयर रिलेटेड समस्याओं के लिए. 

होम रेमेडी बालों के लिए

  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो फिर आप नीम (neem water for hair fall) के पानी से बाल धोएं. इससे सिर में स्कैल्प में होने वाले संक्रमण से बच सकेंगी. साथ ही अगर सिर में जुएं हैं तो वो भी बाहर निकल आएंगे. इसके अलावा आप करी पत्ते का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं. यह बालों को लंबा और घना बनाते हैं.
o281osmo
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा चिपचिपे हैं तो रात में नारियल तेल (coconut oil) या जैतून तेल को गरम करके अपनी स्कैल्प में लगा लीजिए, फिर हल्के हाथों से मालिश करें इससे आपके बाल मजबूत और घने होंगे. आप सुबह में एक नींबू का रस लगाकर भी बालों को धो सकते हैं.
5j47s1n8

तुलसी पाउडर को गरम पानी में मिलाकर पीने से मिलेंगे ऐसे फायदे जिसके बारे सोचा भी नहीं होगा आपने!

  • वहीं बालों के सफेद होने से छुटकारा पाना है तो फिर आप रात में आंवले को भिगोकर रख दीजिए फिर सुबह उसके पानी से बाल धो लीजिए. ऐसा आप हर हफ्ते करेंगे तो बालों का ओरिजनल रंग वापस मिल जाएगा.
nllfmgog

Photo Credit: istock

  • अब एक सबसे जबरदस्त नुस्खे के बारे में बताते हैं सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए. आप दो चम्मच सिरके में एक चम्मच ग्लिसरीन और एक अंडा मिलाकर अच्छी तरह मिला लीजिए फिर उसे बालों में अप्लाई कर लीजिए और हल्के हाथों से उन्हें मसाज दीजिए. फिर एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए. ऐसा करके आप अपने बालों की सेहत को बहतर कर लेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com