विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2022

Mental health tips: सुबह की ये 5 हेल्दी Morning habits आपके पूरे दिन को रखेंगी तरोताजा

health tips : आजकल तो लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही सोशल मीडिया चेक करने की जो आपके मूड को काफी हद तक प्रभावित करती है. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप सुबह में अगर अपनाती हैं तो पूरा दिन अच्छा बीतेगा.

Read Time: 2 mins
Mental health tips: सुबह की ये 5 हेल्दी Morning habits आपके पूरे दिन को रखेंगी तरोताजा
सुबह उठने के बाद आप 15 मिनट मेडिटेशन के लिए निकालें. यह आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगी.

Healthy habits : सुबह की शुरूआत अगर अच्छी हो जाती है तो पूरा दिन आप तरोताजा महसूस करते हैं. लेकिन जब  उठते ही आपका मूड खराब हो जाता है तो इसका असर आपके परिवार के सदस्यों सहकर्मियों पर भी पड़ता है. आजकल तो लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही सोशल मीडिया चेक करने की जो आपके मूड को काफी हद तक प्रभावित करती है. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप सुबह में अगर अपनाती हैं तो पूरा दिन अच्छा बीतेगा.

सुबह की अच्छी आदतें

  • अगर आप सुबह की शुरूआत बिना किसी टेंशन के शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले सोशल मीडिया को उठते ही चेक करना छोड़ दीजिए. इस आदत को तो जरूर अपनाइए.

  • सुबह उठने के बाद आप 15 मिनट मेडिटेशन के लिए निकालें. यह आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगी. आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें. आपको सकारात्मक महसूस होगा.

  • केवल वजन कम करने के लिए वर्कआउट करने के बारे में ना सोचें. सुबह की शारीरिक गतिविधि हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखती है और एंडोर्फिन का स्त्राव करती है जिससे आप खुशी महसूस करते हैं.

  • वहीं, आप सुबह में एक डायरी जरूर मेंटेन करें क्या करेंगे पूरे दिन. या फिर आप क्या महसूस कर रही हैं ये सब चीजें लिखने की आदत डालेंगी तो पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगी. 

  • इसके अलावा सुबह की शरूआत हेल्दी खाने के साथ करें. नाश्ता कभी भी स्किप ना करें. अपने मार्निंग मील में कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा और प्रोटीन जैसे अंडे या पनीर से युक्त चीजें खा सकते हैं.
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
Mental health tips: सुबह की ये 5 हेल्दी Morning habits आपके पूरे दिन को रखेंगी तरोताजा
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;