विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर नजर आते हैं गड्ढे तो डॉक्टर का बताया यह नुस्खा आजमाकर देख लीजिए, ओपन पोर्स कम होने लगेंगे 

त्वचा पर नजर आने वाले बड़े-बड़े छिद्रों को ओपन पोर्स कहते हैं. ये ओपन पोर्स ज्यादातर चेहरे पर निकलते हैं. ऐसे में डॉक्टर के बताए तरीके से इन्हें कम किया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
चेहरे पर नजर आते हैं गड्ढे तो डॉक्टर का बताया यह नुस्खा आजमाकर देख लीजिए, ओपन पोर्स कम होने लगेंगे 
इस तरह कम होने लगेंगे चेहरे पर नजर आने वाले गड्ढे. 

Skin Care: ओपन पोर्स स्किन संबंधी एक दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन, एजिंग, सन एक्सपोजर, मोटी हेयर ग्रोथ, स्किन का सही तरह से ध्यान ना रखना और जेनेटिक्स के कारण भी चेहरे पर ओपन पोर्स (Open Pores) नजर आ सकते हैं. ये त्वचा के बड़े-बड़े छिद्र होते हैं जो गड्ढे जैसे नजर आते हैं और इनसे त्वचा की सतह खुरदुरी हो जाती है. ऐसे में अक्सर ही यह समझने की दिक्कत होती है कि किस तरह इन ओपन पोर्स से छुटकारा पाया जाए. इस उलझन को दूर कर रहे हैं डॉ. मधुसुदान. अपने एक इंस्टाग्राम वीडियो में डॉ. मधुसुदान ने एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताया है जिससे ओपन पोर्स कम होने में मदद मिल सकती है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजों की ही जरूरत होगी. 

एसिडिटी की वजह से सीने में होती है जलन तो घर पर बनाकर पी लें यह ड्रिंक, हार्टबर्न से मिलेगी राहत

ओपन पोर्स के घरेलू उपाय | Open Pores Home Remedies 

डॉ. मधुसुदान का कहना है कि ओपन पोर्स को दूर करने के लिए आपको टमाटर (Tomato) और विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी. एक कटोरी में टमाटर का रस लें और उसें 2 विटामिन ई के कैप्सूल (Vitamin E Capsule) मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे बाद नॉर्मल पानी से धोकर हटा लें. इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार आजमाया जा सकता है. इससे ओपन पोर्स तो कम होंगे ही साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  1. स्किन को एक्सफोलिएट करके भी ओपन पोर्स से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए चीनी और कॉफी का स्क्रब (Scrub) बनाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में चीनी और पिसी कॉफी बराबर मात्रा में मिलाएं और इसमें शहद डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से चेहरे को डेढ़ से 2 मिनट मलें और धोकर छुड़ा लें. हफ्ते में एक बार चेहरा स्क्रब किया जा सकता है. 
  2. ओपन पोर्स कम करने के लिए बेसन का फेस पैक (Besan Face Pack) भी लगाया जा सकता है. इसके लिए बेसन में दही और ऑलिव ऑयल मिलाएं. अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा निखर जाएगा और ओपन पोर्स पर अच्छा असर भी दिखेगा. 
  3. चेहरे पर रोजाना बर्फ मली जा सकती है. इससे ओपन पोर्स कम होने में असर दिख सकता है और साथ ही चेहरे पर ताजगी भी आती है. नेचुरल ग्लो पाने के लिए भी इस तरह बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
चेहरे पर नजर आते हैं गड्ढे तो डॉक्टर का बताया यह नुस्खा आजमाकर देख लीजिए, ओपन पोर्स कम होने लगेंगे 
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Next Article
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;