विज्ञापन
Story ProgressBack

एसिडिटी की वजह से सीने में होती है जलन तो घर पर बनाकर पी लें यह ड्रिंक, हार्टबर्न से मिलेगी राहत

अगर आप भी एसिडिटी के कारण होने वाली सीने की जलन से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां बताए नुस्खे तेजी से असर दिखाते हैं. 

Read Time: 3 mins
एसिडिटी की वजह से सीने में होती है जलन तो घर पर बनाकर पी लें यह ड्रिंक, हार्टबर्न से मिलेगी राहत
इस तरह मिलेगी सीने की जलन से राहत. 

Healthy Drinks: पेट में एसिड रिफ्लक्स के कारण गैस सीने तक चढ़ने लगती है जिससे हार्टबर्न की दिक्कत शुरू हो जाती है. एसिडिटी और हार्टबर्न (Heartburn) के कारण व्यक्ति को असहजता महसूस होती है और समझ नहीं आता आखिर किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. ऐसे में यहां ऐसी होममेड ड्रिंक्स (Homemade Drinks) का जिक्र किया जा रहा है जो हार्टबर्न की दिक्कत से तेजी से छुटकारा दिलाती हैं. इन ड्रिंक्स को बनाना आसान है और इनका असर भी अच्छा नजर आता है. 

एक्सपर्ट ने बताया नाभि में किस दिक्कत के लिए कौनसा तेल लगाना चाहिए, सिर से पैर तक दिखेगा असर

हार्टबर्न के लिए होममेड ड्रिंक्स | Homemade Drinks For Heartburn 

एलोवेरा जूस - सीने में महसूस होने वाली जलन के लिए एलोवेरा जूस बनाकर पिया जा सकता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर मिक्सर में डालें और इसमें हल्का काला नमक और पानी डालकर पीस लें. तैयार है एलोवेरा का जूस. इस जूस को पीने पर हार्टबर्न की दिक्कत से निजात मिल जाती है. 

सेब का सिरका - एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालें और इस पानी को गटागट पी जाएं. इससे शरीर का एसिडिक लेवल बैसेंल होता है और एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 

अदरक की चाय - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक पेट की दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है. अदरक की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालें और पका लें. इस पानी को छानकर पीने पर सीने में हो रही जलन और एसिडिटी की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 

बेकिंग सोडा - एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने पर भी पेट को राहत मिलती है. इससे पेट की जलन और पेट में बन रही एसिडिक गैस भी दूर होकर निकल जाती हैं. 

ठंडा दूध - एसिडिटी, सीने में जलन और एसिड रिफलक्स की दिक्कत को दूर करने के लिए ठंडा दूध (Cold Milk) पिया जा सकता है. इससे सीने की जलन से तुरंत आराम महसूस होता है. आप चाहे तो आइस्क्रीम भी खा सकते हैं. 

छाछ - हार्टबर्न से राहत पाने के लिए एक गिलास छाछ पी लें. इससे सीने की जलन ही नहीं बल्कि एसिडिटी और पेट में गैस बनने की दिक्कत से भी निजात मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 3 विटामिन की कमी आपको बना सकती है बीमार, इन्हें इस तरह डाइट में करें शामिल, उम्र होगी लंबी
एसिडिटी की वजह से सीने में होती है जलन तो घर पर बनाकर पी लें यह ड्रिंक, हार्टबर्न से मिलेगी राहत
पाचन को दुरुस्त रखता है इन हरे बीजों का पानी, इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से सेहत को मिलते हैं कई फायदे
Next Article
पाचन को दुरुस्त रखता है इन हरे बीजों का पानी, इस आयुर्वेदिक ड्रिंक से सेहत को मिलते हैं कई फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;