विज्ञापन
Story ProgressBack

दोमुंहे बालों पर लगाकर देख लें बस यह एक चीज, Split Ends की हो जाएगी छुट्टी

बालों से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है बालों का दोमुंहे हो जाना. यहां जानिए इन दोमुंहे बालों को किस तरह ठीक किया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
दोमुंहे बालों पर लगाकर देख लें बस यह एक चीज, Split Ends की हो जाएगी छुट्टी
इस तरह मुलायम बन जाएंगे दोमुंहे बाल. 

Hair Care: ज्यादातर लंबे बाल दोमुंहे हो जाते हैं. दोमुंहे बालों का मतलब होता है एक ही बाल के दो सिरे निकलना. जब बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो उन तक पोषक तत्व भी सही तरह से नहीं पहुंच पाते. इससे कई बार बालों की ग्रोथ रुक जाती है और बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे हो जाते हैं और हाथ लगाने पर खुरदुरे लगते हैं सो अलग. बालों का दोमुंहे (Split
Ends) होना कई बातों पर निर्भर करता है. अगर बाल जरूरत से ज्यादा पतले हो जाएं तो दोमुंहे हो सकते हैं, धूल-मिट्टी से बालों पर असर पड़ता है, घिसकर बाल धोने से बाल कमजोर पड़ते हैं, केमिकल्स के इस्तेमाल से, ब्लीच लगाने से, जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने और हीटिंग टूल्स के अत्यधिक इस्तेमाल से भी बाल दोमुंहे हो सकते हैं. अगर आपके बाल भी दोमुंहे हो गए हैं तो यहां जानिए किस तरह इन दोमुंहे बालों की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. एक नुस्खा तो ऐसा है जो बालों पर रामबाण साबित होता है. 

नारियल तेल में इन 2 चीजों को मिलाने पर बनता है कमाल का हेयर ऑयल, घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल

दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय | Split Ends Home Remedies

बालों को बिना काटे दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडे के पीले भाग का इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडे के पीले भाग (Egg Yolk) को जस का तस ही स्प्लिट एंड्स पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धोकर साफ कर लें. इसके अलावा, अंडे के पीले हिस्से में बादाम का तेल या फिर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर फिर दोमुंहे बालों पर लगाएं. 25 से  45 मिनट बाद बाल धोकर साफ कर लें. बालों पर चमक दिखती है, बाल मुलायम बनते हैं और स्प्लिट एंड्स हटते हैं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस हेयर मास्क को बनाकर लगाया जा सकता है. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर करने के लिए पपीते और दही को साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. पपीते के फॉलिक एसिड्स हेयर फॉलिकल्स के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन की भी अच्छी मात्रा होती है जो स्कैल्प को नेचुरल ऑयल्स प्रोड्यूस करने में मदद करती है. 

शहद और ऑलिव ऑयल को साथ मिलाकर भी दोमुंहे बालों पर लगा सकते हैं. इस मिश्रण को पूरे बालों पर लगाया जा सकता है. 2 चम्मच शहद (Honey) में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाएं और फिर धोकर साफ कर लें. इस मिश्रण को सिर पर 20 से 25 मिनट ही लगाकर रखना होगा. 

नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों की जड़ों से सिरों पर लगाया जाए तो दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो सकती है. नारियल तेल से अच्छी तरह बालों की मसाज करें और कम से कम एक से 2 घंटे तक इस तेल को बालों पर लगाएं और फिर धोकर हटा लें. हफ्ते में 2-3 बार लगाने पर तेल का असर दिख सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
दोमुंहे बालों पर लगाकर देख लें बस यह एक चीज, Split Ends की हो जाएगी छुट्टी
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;