गर्दन की झुर्रियां घर बैठे ऐसे हो जाएंगी दूर, बस करने होंगे ये योगासन, फिर स्किन दिखने लगेगी 10 साल और जवां

Neck wrinkles exercises : आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे प्रभावी योगासन जिनकी मदद से आप गर्दन की झुर्रियों को कह सकेंगे बॉय बॉय और आपकी स्किन दिखने लगेगी 10 साल तक जवां.

गर्दन की झुर्रियां घर बैठे ऐसे हो जाएंगी दूर, बस करने होंगे ये योगासन, फिर स्किन दिखने लगेगी 10 साल और जवां

Neck wrinkles : आप गर्दन की झुर्रियों को कह सकेंगे बॉय बॉय और आपकी स्किन दिख सकेगी 10 साल तक जवां.

How to remove neck wrinkles : हम अपनी स्किन और बालों की तो अच्छी तरह देखभाल करते हैं लेकिन अक्सर गर्दन को नज़रंदाज़ कर देते हैं.  दरअसल बढ़ती उम्र के साथ गर्दन में फाइन लाइंस और रिंकल्स आसानी से नज़र आने लगते हैं जो आपकी उम्र को दर्शाता है.  ऐसे में अगर नियमित व्यायाम और योगा किया जाये तो झुर्रियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे प्रभावी योगासन जिनकी मदद से आप गर्दन की झुर्रियों को कह सकेंगे बॉय बॉय और आपकी स्किन दिख सकेगी 10 साल तक जवां. बस इन आसान से योगासन को आपको रोजाना करना होगा.

इन योगासन से गर्दन की झुर्रिंया हो जाएंगी दूर | how to remove neck wrinkles at home

हलासन

हलासन एक बहुत ही फायदेमंद योगासन है. हलासन  करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अब पेट की मांसपेशियों का इस्‍तेमाल करते हुए अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं. अब अपनी हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और पैरों को सिर के पीछे ले कर जाएं.पीठ के निचले हिस्से को जमीन से ऊपर उठने दें. ऐसा करने से पैर की उंगलियां पीछे की मंजिल को छू सकेंगी. जितना हो सके चेस्‍ट को चिन के पास लाने की कोशिश करें. कुछ देर रुकें फिर दोबारा इस आसन को दोहराएं. 

फायदे

  • हलासन करने से कब्ज़ और पेट की समस्यायों को दूर करने में मदद मिलती है.
  • इस योगासन को कर के शरीर की चर्बी को कम किया जा सकता है
  • ये हाई ब्‍लडप्रेशर को कंट्रोल करता है.
  • गले में होने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है. 

सर्वांगासन

सर्वांगासन की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अपनी बाजुओं को शरीर के बगल में रखें और अब धीरे से पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और उन्हें ऊपर की ओर रखें. अब धीरे-धीरे पेल्विक को ऊपर की तरफ उठाएं. अब अपने बाजुओं के आगे के हिस्‍से को जमीन से उठाएं और सपोर्ट देने के लिए हथेलियों को पीठ पर रखें. कंधे, धड़, पेल्विक और पैरों के बीच एक सीधी लाइन बनाने करने का प्रयास करें. अपनी चिन को चेस्‍ट से छूने की कोशिश करें और ध्यान को पैरों की ओर फोकस करें.

फायदे 

  • सर्वांगासन करना बहुत आसान है और ये शरीर के कई हिस्सों के लिए फायदेमंद है.
  • सर्वांगासन की स्टेज 1 और स्टेज 2 थायरॉयड की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए मददगार है.
  • सर्वांगासन करने से कोर स्ट्रेंथ बनाने में मदद मिलती है..
  • ये बॉडी को बैलेंस करने में मदद करता है. 
  • झुर्रियों को कम करने में भी ये योगासन फायदेमंद है.

फेस योगा

फेस योगा करने के लिए गालों में हवा फूंकें. अब इसे कुछ सेकंड के लिए मुंह में रखें और फिर छोड़ें. इसे दोहराएं. आंखों के लिए भी आप एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. आंखों की पुतलियों से घुमाएं और ऊपर-नीचे देखें. रोज़ाना ऐसा करने से स्किन टाइट रहती है और झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.