विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

पैरों पर जमी गंदगी और टैनिंग को हटाने के लिए दही में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, चमक जाएंगे पांव

Feet Tanning: इस तरह दूर होगी पैरों की गंदगी और साफ नजर आने लगेंगे पैर. घर की ही चीजों को पैरों पर आसानी से किया जा सकता है इस्तेमाल. 

Read Time: 4 mins
पैरों पर जमी गंदगी और टैनिंग को हटाने के लिए दही में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, चमक जाएंगे पांव
Tanning Home Remedies: पैरों के कालेपन को दूर करते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Tanned Feet: पैर जब घंटों तक धूप में रहते हैं तो टैनिंग होने लगती है. इस टैनिंग के कारण पैर काले नजर आने लगते हैं. वहीं, ठीक तरह से पैरों की सफाई ना करने पर भी पैरों पर डेड स्किन सेल्स जमी हुई नजर आने लगती हैं और पैर काले हो जाते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें पैरों को साफ करने में मददगार साबित हो सकती है. इन चीजों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो पैरों पर चमक नजर आती है, टैनिंग (Tanning) हटती है, डेड स्किन सेल्स छूटकर निकलने लगती हैं और पैर मुलायम भी बनने लगते हैं. यहां जानिए उन घरेलू नुस्खों के बारे में जो पैरों की टैनिंग दूर करने में असरदार होते हैं. 

Hair Growth: इन 5 चीजों को डाइट में कर लिया शामिल तो लंबे होने लगेंगे बाल, रुकेगा हेयर फॉल 

पैरों की टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Feet Tanning 

टमाटर का गूदा 

टैनिंग हटाने में टमाटर का कमाल का असर नजर आता है. टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है और नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है. टमाटर के एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं और पैरों की सफाई करने में असरदार हैं. टमाटर का इस्तेमाल करने के लिए टमाटर को आधा काटें और इसके रस और गूदे को पैर पर घिसें. आप चाहे तो टमाटर को पीसकर भी पैरों पर लगा सकते हैं. 

अमरूद के पत्तों का इस तरह कर लिया सेवन, तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों से लेकर तनाव भी होगा कम 

हल्दी और दही 

दही और हल्दी से पैरों की टैनिंग (Feet Tanning) दूर करने के लिए फूट मास्क बनाया जा सकता है. इस फूट मास्क से पैरों की अच्छी सफाई तो हो ही जाती है, साथ ही पैर मुलायम भी बनते हैं. इस फूट मास्क (Foot Mask) को बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इसे पैरों पर मलते हुए लगाएं और कम से कम 20 मिनट लगाए रखने के बार पैरों को धोकर साफ कर लें. दही के प्रोबायोटिक्स स्किन ब्राइटनिंग में मदद करते हैं और पैरों की गंदगी छु़ड़ाने में असर दिखाते हैं. 

आलू का रस 

ब्लीचिंग गुणों से भरपूर आलू के रस (Potato Juice) का इस्तेमाल पैरों से टैनिंग हटाने में किया जा सकता है. इस्तेमाल के लिए आलू को घिसकर निचोड़ें और रस निकालें. इस रस को रूई की मदद से पूरे पैरों पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ लगाए रखने के बाद पैर धोकर साफ करें. पैर चमक जाते हैं. 

बेसन का पैक 

पैरों को चमकाने में बेसन का कुछ कम असर नहीं दिखता है. इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में बेसन लें और उसमें थोड़ी हल्दी मिला लें. पेस्ट बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे पैरों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद पैरों को धोकर साफ करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
पैरों पर जमी गंदगी और टैनिंग को हटाने के लिए दही में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, चमक जाएंगे पांव
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;