अमरूद के पत्तों का इस तरह कर लिया सेवन, तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों से लेकर तनाव भी होगा कम 

Guava Leaves Benefits: आपने अमरूद तो कई बार खाया होगा लेकिन क्या कभी इसके पत्तों को खानपान में शामिल करने की कोशिश की है? असल में अमरूद के पत्ते सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. 

अमरूद के पत्तों का इस तरह कर लिया सेवन, तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों से लेकर तनाव भी होगा कम 

How To Consume Guava Leaves: सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं अमरूद के पत्ते. 

Guava Leaves: ऐसे कई फल हैं जिनके पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों में ना सिर्फ अनेक पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं बल्कि ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं. कुछ इसी तरह के होते हैं अमरूद के पत्ते. फाइबर से भरपूर अमरूद के पत्ते स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में मददगार होते हैं. इन पत्तों में विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. खासतौर से विटामिन सी, विटामिन ए और पौटेशियम की इन पत्तों में अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. ये पत्ते पाचन से लेकर स्किन और बालों को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. आप अमरूद के पत्तों की चाय (Guava Leaves Tea) बनाकर पी सकते हैं. यहां जानिए किस तरह अमरूद के पत्तों की चाय बनाई जाती है और इस चाय से सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

खाना खाने के कितनी देर बात पीना चाहिए पानी, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद 

अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे | Benefits Of Drinking Guava Leaves Tea

अमरूद के पत्तों की चाय बनाने के लिए इन पत्तों को सुखाकर इन्हें गर्म पानी में पकाकर चाय तैयार की जा सकती है. इसके अलावा, ताजा पत्ते भी पानी में पकाकर पिए जा सकते हैं. इन पत्तों से जो हर्बल टी बनती है उससे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन की अच्छी मात्रा मिल जाती है. यह चाय फ्लेवरफुल भी होती है और इससे भीनी-भीनी खुशबू भी आती है. 

चिपचिपे बालों पर बस ये 2 चीजें देख लीजिए लगाकर, लहराने लगेंगे बाल और दिखेंगे बेहद खूबसूरत

इम्यूनिटी मजबूत होती है 

अमरूद के पत्तों की चाय पीने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके विटामिन सी के गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर की रोगों से रक्षा करते हैं, साथ ही बुरे बैक्टीरिया और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का खात्मा करने में भी सहायक हैं. 

ब्लड शुगर होता है रेग्यूलेट 

बढ़ता-घटता ब्लड शुगर (Blood Sugar) कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. अमरूद के पत्तों की चाय ब्लड शुगर लेवल्स रेग्यूलेट करने में मददगार होती है जिस चलते इस चाय को डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

वजन घटाने में सहायक 

अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भी किया जा सकता है. इन पत्तों की चाय पीने पर कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण कम होता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

तनाव होता है कम 

स्ट्रेस या तनाव को कम करने के लिए भी अमरूद की चाय का सेवन किया जा सकता है. जब भी दिन में तनाव होने लगे, सिर दर्द हो और समझ ना आए कि क्या करें तो इस अदरक की चाय को पीकर देख लें. तनाव से राहत मिल जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.