विज्ञापन

सिर पर जमे डैंड्रफ को मिनटों में कम करते हैं कुछ नुस्खे, रसोई की चीजें ही काम आएंगी आपके 

अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं और सिर खुजाते-खुजाते तंग आ गए हैं, तो यहां जानिए किस तरह आसानी से डैंड्रफ की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. 

सिर पर जमे डैंड्रफ को मिनटों में कम करते हैं कुछ नुस्खे, रसोई की चीजें ही काम आएंगी आपके 
डैंड्रफ दूर करने में काम आते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Hair Care: सिर पर डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है. स्कैल्प की सही तरह से देखरेख ना करने, स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने, नींद की कमी, तनाव, जेनेटिक्स, प्रदूषण और खानपान में पोषक तत्वों की कमी भी डैंड्रफ की वजह बनती है. डैंड्रफ (Dandruff) होने पर स्कैल्प पर सफेदी नजर आने लगती है, रूसी के फ्लेक्स कंधों पर गिरे हुए नजर आने लगते हैं और इससे सिर पर खुजली होती है सो अलग. ऐसे में डैंड्रफ से समय रहते छुटकारा पाने की जरूरत होती है. डैंड्रफ दूर करने के लिए घर के ही कुछ नुस्खे रामबाण साबित होते हैं. इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना आसान होता है और ये डैंड्रफ का सफाया करने में तेजी से असर दिखाते हैं. 

दस्त लगने पर क्या खाना चाहिए और किस तरह कम हो सकती है लूज मोशंस की दिक्कत, जानें यहां

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

ऑलिव ऑयल और सिरका 

रूसी हटाने के लिए ऑलिव ऑयल में सफेद सिरका मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर यह नुस्खा स्कैल्प को पोषण देता है और इससे डैंड्रफ के फ्लेक्स हट जाते हैं. इस्तेमाल के लिए कटोरी में ऑलिव ऑयल लें और इसमें थोड़ा वाइट विनेगर मिलाकर सिर पर लगा लें. आधे घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. एक से दो बार के इस्तेमाल में ही सिर से डैंड्रफ हटकर निकल जाएगा. 

दही 

बालों के लिए दही (Curd) भी बेहद फायदेमंद होता है. खासतौर से दही को डैंड्रफ का रामबाण इलाज कहा जाता है. दही को सिर पर जस का तस लगाया जा सकता है. इसे सिर पर लगाकर 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर धोकर हटा लें. स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है और डैंड्रफ साफ होकर निकलना शुरू हो जाता है. 

एलोवेरा 

डैंड्रफ हटाने के लिए बालों पर एलोवेरा भी लगा सकते हैं. एलोवेरा लगाने से स्कैल्प को एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइश्चराइजिंग गुण मिलते हैं जो इरिटेटेड स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं. एलोवेरा को स्कैल्प पर लगाने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्ती से एलोवेरा का गूदा निकाला जा सकता है या फिर बाजार से एलोवेरा जैल लाकर बालों पर लगा सकते हैं. 

नारियल का तेल और नींबू 

नारियल के तेल में नींबू का रस (Lemon Juice) डालकर बालों पर लगाया जाए तो इससे डैंड्रफ हटने लगता है. नींबू का रस स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करने में भी असरदार होता है. बराबर मात्रा में नारियल का तेल और नींबू का रस लेकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. 

नीम 

डैंड्रफ से लड़ने के लिए नीम को परफेक्ट माना जाता है. नीम के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प से डैंड्रफ को कम करते हैं, सिर की खुजली हटाते हैं और डैंड्रफ साफ करने में कमाल का असर दिखाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
सिर पर जमे डैंड्रफ को मिनटों में कम करते हैं कुछ नुस्खे, रसोई की चीजें ही काम आएंगी आपके 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com