पहनना है अपना पसंदीदा ड्रेस तो करें ये योगासन, कमर की चर्बी हो जाएगी कम

Weight loss : अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन लगना चाहती हैं खूबसूरत तो रूटीन में कर डालिए ये योगासन. दो हफ्ते में चर्बी हो जाएगी कम.

पहनना है अपना पसंदीदा ड्रेस तो करें ये योगासन, कमर की चर्बी हो जाएगी कम

Viprit dandasan करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, कंधे गर्दन और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

Yogasan for fat reduce : त्यौहारों का मौसम चल रहा है. ऐसे में महिलाएं अपने लिए सुंदर-सुंदर ड्रेसेज खरीद रही हैं. ताकि वो दिवाली के दिन खूबसूरत लग सकें. लेकिन उनको एक चिंता बहुत सता रही है वो है अपने बढ़े हुए वजन की. जिसके कारण उनके अंदर थोड़ा सा कॉशेसनेस है अपने फिगर को लेकर की वो कैसी लगेंगी. ऐसे में आप अभी से ऐसे 3 योगासन करना शुरू कर दें जिससे कमर की चर्बी 2 हफ्ते में कम हो जाएगी.

योगासन से कैसे करें कमर की चर्बी कम

उत्तान शीशोसन 

सबसे पहले आप वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं, फिर दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं. फिर सांस को छोड़ते हुए हाथों का नीचे की तरफ ले आएं और आगे की और झुकाएं. जब आप दोनों हाथों को नीचे की ओर ले आएं तो अपने शरीर के पिछले भाग को ऊपर की ओर उठाएं. ऐसा करते वक्त आपके पैर सीधे होने चाहिए. इसके अलावा आपका सिर जमीन पर दोनों हाथों के बीच में होना चाहिए. इस मुद्रा में आप 1 मिनट तक रहें. 

भुजंगासन 

यह आसन पेट की मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, पीठ और कंधों को मजबूत करता है और आपकी रीढ़ के लचीलेपन में भी सुधार करता है. यह तनाव और थकान को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. कुल मिलाकर, कोबरा पोज आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है.

विपरीत दंडासन 

विपरीत दंडासन करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. कंधे गर्दन और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह आपके एंजाइटी लेवल को भी शांत करती है. इसको रोजाना करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर में लचीलापन आता है. इस आसन को करने से साइटिका रोगियों को बहुत लाभ होता है. इसका अभ्यास हैमस्ट्रिंग खोलने में सहायक साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com