Lychi ke fayde : क्या आपको भी लीची खाना पसंद है तो घर पर इस तरीके से उगाएं लीची, ये रहे टिप्स

Lychi benefits : आज हम आपको घर पर लीची का पौधा कैसे लगाएं उसके बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी इनके फलों का आनंद उठा सकें. 

Lychi ke fayde : क्या आपको भी लीची खाना पसंद है तो घर पर इस तरीके से उगाएं लीची, ये रहे टिप्स

Lychi peel benefits : एड़ियों की गंदगी साफ करने में भी लीची का छिलका बहुत सहायक है.

Lychi planting : गर्मियों का फल लीची किसे पसंद नहीं है. चिलचिलाती गर्मी में लोग इसका जूस पीना या फिर फल खाना पसंद करते हैं. फल मंडी में निकल जाओ तो आपको लीची से लदे ठेले नजर आ जाएंगे. यह फल त्वचा और पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन ये फल थोड़ा महंगा होता है, ऐसे में रोज खरीदकर खाना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए आज हम आपको घर पर लीची का पौधा कैसे लगाएं उसके बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी घर पर इसको उगा सकें. 

घर पर लीची का पौधा कैसे लगाएं

- इसका बीज या फिर पौधा नर्सरी में आसानी से मिल जाएगा. इसको अगर बीज से लगाना है तो ऊपरी भाग को अच्छे से खुरच दीजिए. इससे बीज के सेल्स अच्छी तरह से मिट्टी में जमेंगे. 

- बीज को सुखाने के बाद आपको आप इसे गमले में लगा दीजिए. इसमें कोकोपिट, केंचुआ खाद अच्छे से मिला दीजिए लीची के गमले में. अब आप इसमें पानी डाल दीजिए. अब ये 20 से 25 दिन में बढ़ने लग जाएगा. 

लीची के छिलकों के फायदे | Benefits of lychee ke chilke 

- लीची के छिलके से काली पड़ गई गर्दन (lychee peel in dark neck) से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको लीची के छिलके को पीसकर बेकिंग पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. फिर काली पड़ गर्दन को इस मिश्रण से मसाज देना है. इससे गर्दन की डेड सेल्स निकल आएंगी. 

- एड़ियों की गंदगी साफ करने में भी लीची का छिलका बहुत सहायक है. इसके लिए छिलके को दरदरा पीसकर मुल्तानी मिट्टी, बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें. अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा कर  20 मिनट छोड़ दें, इसके बाद प्यूमिस स्टोन से साफ कर लें. अब पाएंगे आपकी एड़ियां साफ (lychee peel in cracked heel/ankle) और कोमल हो गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.