बच्चा फटाफट देगा सारे सवालों का जवाब, बस मम्मी-पापा को आज से अपनानी होगी यह खास बातें

Parenting tips for smart children: आजकल के बच्चे मोबाइल और इंटरनेट से इतने ज्यादा जुड़ चुके हैं कि उनकी स्मार्टनेस गायब हो चुकी हैं. लेकिन अगर आपने अपने बच्चे की पैरेंटिंग इन तरीकों से की तो वो भी स्मार्ट बन सकता है.

बच्चा फटाफट देगा सारे सवालों का जवाब, बस मम्मी-पापा को आज से अपनानी होगी यह खास बातें

Parenting Tips: समय पर अपने बच्चे की सही पैरेंटिंग करनी है जरूरी, ध्यान में रखें ये खास बातें

खास बातें

  • अपने बच्चे की परवरिश पर दें खास ध्यान.
  • अगर चाहते हैं वो भी बने तेज.
  • तो इन टिप्स को करें फॉलो.

अंकित श्वेताभ: कहा जाता है कि बच्चे वही करते हैं जो वो अपने मां-बाप से सीखते हैं. बचपन से ही जो उन्हें सिखाया और बताया जाता हैं वो वहीं करते हैं और वही उनकी परवरिश मानी जाती है. ये पूरी तरह मां-बाप के उपर निर्भर करता है कि उनका बेटा क्या करेगा और उसका आचरण कैसा होगा. गार्जियनशीप (Guardianship) या पैरेंटिंग (Parenting) किसी भी बच्चे के जीवन की दशा और दिशा तय करती हैं. अगर आपको ऐसे लगता है कि आपका बच्चा उतना ज्यादा तेज नहीं है तो इन आसान से पैरेंटिंग टिप्स (Parenting Tips) को अपनाकर आप अपने बच्चे को बदुत तेज बना सकते हैं.

यह जूस बस रोज एक गिलास पी लीजिए और फिर देखिए झुर्रियां और दाग धब्बे कैसे होते हैं दूर, गाल हो जाएंगे लाल

ऐसे बनाएं अपने बच्चे को स्मार्ट (Make your kids Smart like this)

तारीफ करें

अगर आप अपने बच्चे के छोटे से छोटे प्रयास की तारीफ करते हैं तो इससे बच्चे का मनोबल बढ़ता है. जो भी वो करता है उसे अगले बार और अच्छी तरह करने को हौंसला दें. इससे उसे मन लगाकर कोई काम करने की उत्साह मिलती है.

किताबों से बढ़ाएं लगाव

जिस बच्चे में पढ़ने की आदत होती हैं वो सामान्य तौर पर भी तेज माना जाता हैं. क्योंकि पढ़ने से उसके पास ज्ञान भी अधिक होता है. इसलिए अगर आपके बच्चे में पढ़ने की आदत नहीं हैं तो पहले उसे किताबों के प्रति रुचि डेवलप कराएं.

Latest and Breaking News on NDTV

अच्छी नींद है जरूरी

अपने बच्चे का माइंड शार्प करना चाहते हैं तो उसे देर रात तक जगने से रोके. रात में पढ़ना या मोबाइल देखना दोनों गलत है. अनुशासित रूटीन अपनाने से बच्चा हेल्दी रहेगा और उसकी लाइफ आसान होगी. 

आउटिंग करना जरूरी

परिवार के साथ पार्क जाना या कहीं बाहर छुट्टियों पर घुमने जाना बहुत जरूरी है. इससे बच्चा प्रेशर फिल नहीं करता है जो काम उसे करना है वो उसमें अच्छी तरह ध्यान लगा पाता है. साथ उसका मन हमेशा खुश और शांत रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कॉन्सेप्ट करें क्लियर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चे की सारी जिज्ञासाओं का दूर करना और उनका कॉन्सेप्ट क्लियर कराना मां-बाप की जिम्मेदारी होती है. ऐसे में अपने बच्चे को स्कूल, कॉलेज या जिंदगी से जुड़ी किसी भी परेशानी को दूर करने की हर संभव कोशिश करें. उन्हें समझाएं की किसी से मदद मांगना गलत नहीं होता है.