पहाड़ियों की पहचान है यह पिस्यो-नून, हर सब्जी का बढ़ा देता है स्वाद, आप भी खा सकते हैं घर पर बनाकर 

Pisyon-Noon Recipe: स्वाद में लाजवाब होता है पहाड़ी नमक पिस्योन-नून. फीकी-फाकी सब्जी में भी डालना है स्वाद तो आज ही बना लीजिए घर पर.

पहाड़ियों की पहचान है यह पिस्यो-नून, हर सब्जी का बढ़ा देता है स्वाद, आप भी खा सकते हैं घर पर बनाकर 

Pisyon-Noon Kaise Banate Hain: इस तरह तैयार होता है पहाड़ी नमक. 

Pisyon-Noon At Home: पहाड़ी खान-पान की बात ही कुछ और होती. एक से बढ़कर एक मसालों से बनकर तैयार होता है पहाड़ी खाना. इसी तरह के एक मसाले, जिसे पहाड़ी नमक (Pahadi Salt) भी कहा जाता है, की रेसिपी लाएं हैं हम आपके लिए. असल में इस नमक को पिस्योन-नून कहा जाता है. इस नमक को इसका नाम इसके बनने की प्रक्रिया के चलते दिया गया है, जिसमें इसे सिलबट्टे पर एकदम बारीक पीसा जाता है. पहाड़ी रसोई का एक अहम हिस्सा होने के साथ-साथ यह नमक सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इस फ्लेवर से भरपूर नमक को बनाना भी बेहद आसान होता है. ऐसे में अगर आपको भी पहाड़ी खाना बनाने या खाने का शौक है तो आप भी आसानी से घर में पिस्यो-नून को बनाकर खा सकते हैं. इस रेसिपी (Pisyon-Noon) को इंस्टाग्राम पर चेली पहाड़न नाम के अकाउंट पर शेयर किया गया है. इसे किसी भी डिश में डाला जाए तो उसका स्वाद कई गुना तक बेहतर हो जाता है. पहाड़ी इलाकों में इस नमक को रायता, फल, दही, मट्ठा और रोटी के साथ खाया जाता है. 

नीम को इन 6 तरीकों से लगा लिया बालों पर, तो बालों की सभी दिक्कतें हो जाएंगी दूर, बढ़ने लगेंगे आपके हेयर  

घर पर कैसे बनाएं पिस्योन नून | How To Make Pisyon-Noon At Home 

इस पिस्योन नून को बनाने के लिए आपको लहसुन के पत्ते, धनिया के पत्ते, हरी मिर्च, अदरक, पुदीना, भुना हुआ जीरा और धनिया, सूखी लाल मिर्च, कच्ची हल्दी और डल्ले वाला नमक यानी मोटा नमक चाहिए होगा. 

माता-पिता की इन गलतियों के कारण बच्चे का आत्मविश्वास हो जाता है कम, नहीं करने चाहिए ये काम 

धनिया की छोटी गड्डी लें और लहसुन के कुछ पत्ते लेकर अच्छे से धो लें. इन्हें बारीक काटें और सिलबट्टे पर डालकर पीस लें. इसके बाद मुट्ठीभर हरी मिर्च, लाल सूखी मिर्च, 2 चम्मच भुना जीरा और एक छोटी कच्ची हल्दी को काटकर सभी चीजों को सिलबट्टे पर पीसें. आखिर में डल्ले वाला नमक या सादा नमक कम से कम एक से दो चम्मच डालकर अच्छे से पीस लें. बस तैयार है पिस्योन नून. 

इसे एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखें. आप अलग-अलग खाने की चीजों में इस पिस्योन नून को सादे नमक की तरह डाल सकते हैं. खानपान का स्वाद कई गुना तक बढ़ जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.