सुंदर सी चप्पल में भी रूखे-सूखे दिखते हैं पैर तो यहां जानिए कैसे बनाते हैं फूट स्क्रब, टैनिंग भी हो जाएगी दूर 

Foot Scrub: पैरों पर चाहिए चमक और चाहती हैं कि सुंदर दिखने लगें पैर तो आज ही बनाकर लगा लें फूट स्क्रब. पैरों का कालापन भी हो जाता है गायब.

सुंदर सी चप्पल में भी रूखे-सूखे दिखते हैं पैर तो यहां जानिए कैसे बनाते हैं फूट स्क्रब, टैनिंग भी हो जाएगी दूर 

Foot Tanning Home Remedies: पैरों को साफ करते हैं ये फूट स्क्रब. 

खास बातें

  • पैरों के लिए अच्छे हैं ये स्क्रब.
  • घर पर बनाना है आसान.
  • पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत.

Homemade Scrub: कई बार हम स्टाइलिश चप्पल पहनकर घर से बाहर तो निकलते हैं लेकिन हमारे पैर सुंदर चप्पल में भी अच्छे नहीं दिखाई पड़ते. ऐसा पैरों की सही तरह से देखरेख ना करने पर होता है. जितना ख्याल चेहरे का रखा जाता है उसी तरह पैरों को भी देखभाल की जरूरत होती है. यहां जानिए धूप से काले हुए, जरूरत से ज्यादा सूखे और खुरदुरे नजर आने वाले पैरों को किस तरह घर पर बने स्क्रब से साफ किया जा सकता है. आपको इन फूट स्क्रब (Foot Scrub) के इस्तेमाल से लगेगा कि आप पेडिक्योर करवाकर आई हैं. तो अब देर किए बिना जल्दी से जान लीजिए पैरों के लिए स्क्रब बनाने के तरीके. 

ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकते हैं सेहत को नुकसान, जानिए शरीर पर क्या प्रभाव डालता है Lemon Water 

पैरों के लिए स्क्रब कैसे बनाते हैं | How To Make Foot Scrub 

शुगर फूट स्क्रब 

पैरों के लिए चीनी से स्क्रब (Sugar Scrub) बनाने के लिए आपको चीनी और ऑलिव ऑयल या बादाम के तेल की जरूरत होगी. इस स्क्रब से पैरों की स्किन हाइड्रेटेड होती ही और उसमें लंबे समय तक चमक बनी रहती है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच ब्राउन शुगर या सादी सफेद चीनी ले लें. इसमें 3 चम्मच बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल मिला लें. अच्छे से मिक्स करें और फिर पैरों पर लगाकर हल्के हाथ से मलें. 5 से 10 मिनट मलने के बाद पैरों को धो लें. हफ्ते में एक बार इस फूट स्क्रब का इस्तेमाल अच्छा असर दिखाता है. 

रात के समय इस एक तेल को चेहरे पर लगा लिया, तो अगले पूरे दिन चेहरा नजर आएगा चमकता हुआ 

बेकिंग सोडा फूट स्क्रब 

धूप से हुई टैनिंग (Tanning) के कारण पांव काले पड़ गए हैं तो इस फूट स्क्रब को बनाकर लगाएं. इस स्क्रब को बनाने के लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी डालकर पेस्ट बना लें. जरूरत हो तो पानी कम या ज्यादा भी डाल सकते हैं. इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर मलें. इसके बाद कुछ देर गर्म पानी में पैरों को डुबाकर रखें. पैरों पर जमी डेड स्किन सेल्स और मैल का सफाया हो जाएगा. 

baking soda

Photo Credit: iStock

कॉफी फूट स्क्रब 

इस फूट स्क्रब से बिल्कुल पार्लर जैसी चमक दिखाई देगी आपके पैरों पर. इस कॉफी फूट स्क्रब (Coffee Foot Scrub) को बनाने के लिए कॉफी और चीनी को बराबर मात्रा में मिला लें और उसमें पेस्ट बनाने लायक नारियल का तेल डाल लें. अब इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं और हल्के हाथ से गोलाई में घुमाते हुए मलें. कुछ देर बाद ठंडे पानी से पैर धो लें. आपको पैर साफ और चमकदार नजर आएंगे. 

bvdkt1p8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सानिया ने बताया कैसे शुरू हुआ फिल्म 'कटहल' की कहानी का सफर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com