अलसी के बीजों से घर में खुद बना सकते हैं जैल, बालों को इस Flaxseeds Gel से मिलते हैं कई फायदे

Flaxseeds Gel: सेहत के लिए अलसी के बीज बेहद फायदेमंद साबित होते हैं, लेकिन बालों पर भी इन बीजों का कुछ कम असर नहीं होता. जानिए किस तरह अलसी के बीजों का जैल बनाया जा सकता है. 

अलसी के बीजों से घर में खुद बना सकते हैं जैल, बालों को इस Flaxseeds Gel से मिलते हैं कई फायदे

Flaxseeds Gel For Hair: बालों पर अलसी के बीजों का जैल बनाकर लगाया जा सकता है. 

Hair Care: फाइबर और प्लांट बेस्ड फैटी एसिड्स वाले अलसी के बीज सेहत को कई फायदे देते हैं. इन बीजों में कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. लेकिन, अलसी के बीजों के फायदे सिर्फ सेहत तक ही सीमित नहीं हैं. बालों पर भी कई तरह से अलसी के बीज (Flaxseeds) लगाए जा सकते हैं. ये बीज बालों को लंबा बनाने, घना बनाने और उन्हें प्राकृतिक चमक देने में कारगर होते हैं. अलसी के बीजों से बालों के लिए हेयर जैल (Hair Gel) भी बनाया जा सकता है. इस हेयर जैल का असर बालों की जड़ों से सिरों तक देखने को मिलता है. अलसी के बीजों का जैल हेयर क्यूटिकल्स के लिए भी अच्छा है और बालों को बाउंसी भी बनाता है. जानिए अलसी के बीजों से किस तरह जैल बनाया जा सकता है और कैसे इस जैल का बालों पर इस्तेमाल करते हैं. 

कमर के पास जमा चर्बी को कम करती हैं ये 4 एक्सरसाइज, Love Handles होने लगेंगे कम 

कैसे बनाते हैं अलसी के बीजों का जैल | How To Make Flaxseeds Gel 

अलसी के बीजों का जैल बनाने के लिए एक बर्तन लेकर उसमें 2 कप पानी चढ़ा दें. इस पानी को उबालें और उसमें एक चौथाई कप अलसी के बीज डाल दें. ध्यान रहे कि आप बीजों को हिलाते रहें जिससे ये बर्तन में ना चिपकें. अलसी के बीजों को कुछ देर इस पानी में ही पकाएं, आपको पानी लसरदार होता दिखने लगेगा. जब बर्तन में पक रहा पानी जैल की कंसिस्टेंसी में आ जाए तो समझ जाएं अलसी के बीजों का जैल (Flaxseeds Gel) तैयार हो गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बाल बढ़ाने के लिए लगा सकते हैं करी पत्ता, ये 3 तरीके हैं सबसे अच्छे, तेजी से होती है Hair Growth 

अगले स्टेप में जैल को बीजों से अलग किया जाता है. जब अलसी के बीजों का मिश्रण ठंडा हो जाए तो एक दूसरा बर्तन लें और उसके ऊपर मलमल का कपड़ा रखकर इस मिश्रण को कपड़े के ऊपर डाल दें. इसके बाद कपड़े को पकड़कर जैल को निचोड़ें जिससे बीज कपड़े में रह जाएं और जैल छनकर बर्तन में निकलने लगे. अब बालों पर इस जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बालों पर कैसे लगाएं अलसी का जैल 

अलसी के बीजों को बालों में कई तरीकों से लगाया जा सकता है. सबसे आसान तरीका तो यही है कि इस जैल को जस का तस ही बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाया जा सकता है. इस जैल को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसे हेयर स्टाइल बनाने के लिए या हेयर मैनेज करने के लिए भी लगा सकते हैं. 

एलोवेरा जैल (Aloe vera Gel) के साथ भी अलसी के बीजों का जैल मिलाकर लगा सकते हैं. इसके अलावा, विटामिन ई कैप्सूल भी इस जैल में मिलाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.