दीवाली पर पकवान और मिठाइयां खाने से बढ़ गया है वजन तो इस तरह करें Weight Loss, एक्सपर्ट ने बताए टिप्स 

Weight Loss After Diwali: दीवाली पर मिठाइयों से जितना भी वजन बढ़ाया है उसे घटाने का तरीका फिटनेस एक्सपर्ट दीक्षा छाबड़ा से जान लीजिए. आ जाएंगे आप भी वापस शेप में. 

दीवाली पर पकवान और मिठाइयां खाने से बढ़ गया है वजन तो इस तरह करें Weight Loss, एक्सपर्ट ने बताए टिप्स 

Weight Loss Tips: इस तरह घटाइए दीवाली पर बड़ा हुआ वजन. 

Weight Loss: दीवाली आती है और अपने साथ लेकर आती है ढेर सारे पकवान और मिठाइयां. अच्छे से अच्छे फिटनेस फ्रीक भी पेट के आगे फिटनेस (Fitness) भूल जाते हैं. ऐसे में आपने भी दीवाली के दौरान बेसुद खा-पीकर वजन बड़ा लिया है तो फिटनेस एक्सपर्ट दीक्षा छाबड़ा लेकर आई हैं आपके लिए कुछ खास टिप्स. इन 5 बातों को ध्यान में रखकर आप एकबार फिर शेप में आ पाएंगे और अपना बड़ा हुआ वजन घटाने में कामयाब होंगे. इन टिप्स को अपनाने में आपको ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी और देखते ही देखते बढ़ा हुआ पेट (Belly Fat) भी अंदर हो जाएगा. 

Diwali Wishes: दीपावली के शुभ दिन पर अपने सभी करीबियों को भेजें शुभकामनाएं, कहिए दिल से हैप्पी दीवाली

दीवाली के बाद कैसे करें वेट लॉस | How To Lose Weight After Diwali 

कार्डियो 

फिटनेस एक्सपर्ट दीक्षा छाबड़ा (Diksha Chhabra) बताती हैं कि दीवाली के बाद वजन कंट्रोल करने के लिए आप कार्डियो कर सकते हैं. बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप दीवाली से पहले जितना कार्डियो (Cardio) करते थे उससे थोड़ा सा ज्यादा कार्डियो करें. कार्डियो करने का समय आप 20 से 25 मिनट बढ़ा सकते हैं. आप एकसाथ ना करके दिन में 2 बार भी कार्डियो कर सकते हैं. 


वर्कआउट इंटेसिटी 


आप वेट ट्रेनिंग करते हैं तो दीवाली के बाद अपने सेट्स और रेप्स की संख्या बढ़ा सकते हैं. बहुत ज्यादा वेट उठाने की बजाय सेट और रेप्स बढ़ाना कैलोरी बर्न करने के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा. 


हल्का डिनर 


दीवाली के दौरान रात में आपने पकवानों का खूब लुत्फ उठाया होगा लेकिन अब समय है कि आप अपने डिनर को हल्का रखना शुरू करें. डिनर को रात 8 बजे तक खाने की कोशिश कीजिए और साथ ही दाल, पनीर, हरी सब्जियां और चिकन, अंडा या मटन आदि को अपने खानपान (Diet) में शामिल करें. इन प्रोटीनयुक्त चीजों को खाने पर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और वजन बढ़ने की टेंशन भी नहीं होगी. 


डिटॉक्स ड्रिंक्स 


खाना खाने के बाद अक्सर ब्लोटिंग हो जाती है. वहीं, दीवाली के बाद ज्यादातर लोग अपने पेट में भारीपन या फूला हुआ पेट महसूस करते हैं. ऐसे में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) पी जा सकती हैं. आप अजवाइन का पानी, जीरे का पानी, ग्रीन टी या एपल साइडर विनेगर को डिटॉक्स ड्रिंक्स की तरह पी सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि एपल साइडर विनेगर को कभी भी सीधा ना पियें बल्कि दुगुनी मात्रा में पानी के साथ मिलाकर ही इसका सेवन करें. 


एल्कोहल से परहेज 


दीवाली के बाद कुछ दिन पार्टी करने पर थोड़ी रोक लगाइए और अगर आप पीने के शौकीन हैं तो किछ दिन एल्कोहल से पूरी तरह परहेज कीजिए. दीक्षा के अनुसार, पूरी नींद लेना भी आपके लिए जरूरी होगा. ये टिप्स आपको वजन कम करने और वापस शेप में आने में मदद करेंगे. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch : दिवाली से पहले अयोध्‍या में रंगीन रोशनी और लेजर शो ने किया मंत्रमुग्‍ध

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com