इन गार्डेनिंग टिप्स को करेंगी फॉलो तो एलोवेरा का पौधा हमेशा रहेगा हरा भरा

Gardening tips : यहां पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसको अपनाकर इस पौधे को हरा-भरा रख सकते हैं. 

इन गार्डेनिंग टिप्स को करेंगी फॉलो तो एलोवेरा का पौधा हमेशा रहेगा हरा भरा

Aloe vera plant : एलोवेरा के पौधे में बहुत ज्यादा पानी नहीं डालना चाहिए.

Aloe Vera gardening tips : एलोवेरा एक ऐसा औषधीय पौधा है, जो चेहरे को निखारने से लेकर सेहत को सुधारने तक में बहुत काम आता है. इस पौधे की डिमांड मार्केट में बहुत होती है. कुछ लोग इसके ज्यादा लाभ उठाने के लिए इसको अपने बगीचे में जरूर लगाते हैं. लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनका यह औषधीय पौधा मुरझा जा रहा है. ऐसे लोगों के लिए यहां पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसको अपनाकर इस पौधे को हरा-भरा रख सकते हैं. 

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया हाथ की चर्बी कम करने की आसान एक्सरसाइज, 1 महीने में गलेगा फैट 

एलोवेरा पौधा कैसे रखें हरा भरा

- आपको दोपहर की तेज धूप से आपको एलोवेरा के पौधे को बचाना है. आप अगस्त या सितंबर के महीने में जब धूप ज्यादा तेज नहीं होती है, इसे बाहर रख सकते हैं.

- एलोवेरा के पौधे के आसपास की मिट्टी में घास नहीं होनी चाहिए. अगर हो तो मिट्टी से सावधानी से निकाल दीजिए बिना जड़ों को नुकसान पहुचाए.

- एलोवेरा के पौधे में आपको गोबर की खाद डालनी चाहिए. इस पौधे में अगर आप हफ्ते में एक बार भी गोबर की खाद डालती हैं तो एलोवेरा के पौधे की हरियाली बनी रहेगी.

- एलोवेरा के पौधे में बहुत ज्यादा पानी नहीं डालना चाहिए. जब उसकी मिट्टी सूख जाए उसके बाद ही आप इसमें पानी मिलाइए. इससे आपका पौधा हमेशा हरा भरा बना रहेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.