आलसी लोग करेंगे ये योगासन तो शरीर में आ जाएगी फुर्ती, स्टैमिना बढ़ाने में भी करेगा मदद

Stamina boosting tips : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगा टिप्स बताने वाले हैं जिसको करने से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे साथ ही यह आपके स्टैमिना को भी बढ़ाएंगे.

आलसी लोग करेंगे ये योगासन तो शरीर में आ जाएगी फुर्ती, स्टैमिना बढ़ाने में भी करेगा मदद

हनुमानासन (Hanumanasan) को करने से शरीर के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है.

How to active body : कुछ लोग को हमेशा सुस्ती सी लगती है, काम में मन नहीं लगता है एनर्जेटिक नहीं महसूस करते हैं. ऐसे लोगों के लिए आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगा टिप्स बताने वाले हैं जिसको करने से आप एक्टिव महसूस करेंगे साथ ही, यह योग आपके स्टैमिना को भी बढ़ाएंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उन योगा टिप्स के बारे में. बाथरूम की बाल्टी और मग पड़ गए काले हैं तो इस ट्रिक से करिए साफ, दिखने लगेंगे नए जैसे 

स्टैमिना बढ़ाने का योगासन

बालासन | Balasan

जब भी सुस्ती और थकान भगाने की बात आती है तो बालासन उसमें पहले नंबर आता है. बॉडी को हेल्दी रखने और माइंड को रिलैक्स करने के लिए चाइल्ड पोज सबसे बेस्ट है. 

उत्कट कोणासन | Utkat kodasan

इस योगासन को करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इससे पैर और टांगों में होने वाला दर्द भी दूर होता है. इससे मन पर नियंत्रण भी रहता है. यह आपके फोकस को भी बेहतर करता है. इससे पीठ में होने वाला दर्द भी दूर होता है. 

सेतुबंधासन | Setubandhasan

यह योगासन ना सिर्फ आपके पेल्विक फ्लोर मसल्स (pelvic floor muscle) को मजबूत बनाता है. इस आसन को पीरियड दर्द में करती हैं तो आपको काफी हद तक आराम मिल जाएगा. यह आसन आपके बाजुओं में होने वाली स्टिफनेस को भी कम करता है. 

हनुमानासन | Hanumanasan

इस आसन को करने से शरीर के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है, साथ ही यह आपके दिमाग को भी शांत रखता है. इसको करने से शरीर में होने वाला हर तरह का दर्द दूर हो जाता है. यह आपके स्टैमिना (Stamina boosting tips) को भी बढ़ाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.