गर्मियों में हाजमा दुरुस्त रखने के लिए घर पर तैयार करें दादी नानी का यह नुस्खा 

आप चाहते हैं कि मनपसंद डिश खाने के बाद हाजमा खराब न हो तो फिर आपके लिए यहां पर एक ऐसा पाउडर लेकर आए हैं, जो दादी नानी खाया करती थीं.

गर्मियों में हाजमा दुरुस्त रखने के लिए घर पर तैयार करें दादी नानी का यह नुस्खा 

Ghar par churan kaise banaye : एक गिलास पानी में आधी छोटी चम्‍मच चूर्ण मिलाकर उसे पी लीजिए.

Upset stomach remedy : गर्मी के मौसम में लोग लिक्विड फूड का सेवन ज्यादा करते हैं क्योंकि इस मौसम में डाइजेशन स्लो होता है. इसलिए लोग ऑयली फूड अवाइड करते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि मनपसंद डिश खाने के बाद हाजमा खराब न हो फिर आपके लिए यहां पर एक ऐसा पाउडर लेकर आए हैं, जो दादी नानी खाया करती थीं. इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसको बनाने की सामग्री और विधि आर्टिकल में बताया जा रहा है.  हार्ट अटैक आने से पहले आंखों में नजर आने लगते हैं ये लक्षण, पहचान कर रोक सकते हैं यह खतरा

हाजमे के पाउडर

अमचूर पाउडर 
काला नमक 
अजवाइन 
हींग 
भुना जीरा 
सौंफ 
म‍िश्री 

बनाने की व‍िध‍ि

सभी सामग्री को एक बाउल में म‍िला लीजिए, फिर इनको ओखली में कूटकर पाउडर तैयार कर लीजिए.अब चुटकीभर हींग मिश्रण में मिलाएं. अब इस पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्‍टोर करिए. चूर्ण का ड‍िब्‍बा सूखा होना चाह‍िए, वरना चूर्ण गीला होने पर कीड़े लग सकते हैं.

एक गिलास पानी में आधी छोटी चम्‍मच चूर्ण मिलाकर पी लीजिए. आप चूर्ण को नींबू के रस के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं. नींबू का रस पाचन को बेहतर बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com