बिना किसी दवाई के भी दूर हो सकता है दांतों का दर्द, बस आजमाने होंगे कुछ घरेलू उपाय 

Toothache Home Remedies: अचानक से दांतों में तीव्र दर्द उठने लगे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. घर की ये चीजें दांतों के दर्द को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. 

बिना किसी दवाई के भी दूर हो सकता है दांतों का दर्द, बस आजमाने होंगे कुछ घरेलू उपाय 

Daant dard ke gharelu upay: दांत के दर्द से इस तरह मिलेगा छुटकारा. 

खास बातें

  • दांत दर्द को करें ऐसे दूर.
  • घर की कुछ चीजों का दिखता है असर.
  • तकलीफ से मिल जाता है छुटकारा.

Toothache Remedies: दांतों में दर्द महसूस होने या फिर दांतों के आसपास सूजन हो जाने के कई कारण हो सकते हैं. मसूड़ों से खून निकलने (Gum Bleeding) और मसूड़े फूल जाने पर भी दांतों में दर्द हो सकता है. ऐसे में रात-देररात यह दर्द उठने लगे तो घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन चीजों के इस्तेमाल (Home Remedies) से दांतों के दर्द से तुरंत आराम मिल सकता है. जानिए किस तरह इनका इस्तेमाल किया जा सकता है और कैसे दांतों की तकलीफ को झट से दूर कर सकते हैं. 

Diabetes Control Spices: इन मसालों से कम होगा डायबिटीज का बढ़ता लेवल, करना होगा इस तरह सेवन 

दांतों के दर्द के घरेलू उपाय | Toothache Home Remedies 

लहसुन आएगा काम 

दांतों के दर्द, सूजन (Swelling) और किसी तरह के छाले के कारण हो रहे दर्द को दूर करने में लहसुन असरदार साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए लहसुन को कूट लें और दर्द वाले दांत पर रखें. इसे कुछ देर मुंह के अंदर रखने के बाद निकाल लें. आपको दर्द में आराम महसूस होगा. 

mga7tlk8


लौंग रखें दांत पर 

लौंग दांतों से निकलने वाले खून, दर्द औस सूजन को कम करने में असरदार है. इसे इस्तेमाल करने के लिए लौंग के टुकड़े को दांत पर रख सकते हैं, लौंग (Clove) को कूटकर रूई में लगाकर दर्द वाले दांत के ऊपर रख सकते हैं या फिर लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि लौंग के तेल का इस्तेमाल बच्चे, गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला ना करे. 

बेकिंग सोडा से दूर होगा दर्द 

दांतों के पीलेपन (Yellow Teeth) को दूर करने के लिए तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया ही जाता है, अब जानिए दांतों के दर्द से छुटकारा पाने में यह कैसे काम आएगा. तकरीबन एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) लें और उसमें हल्का गर्म पानी मिलाएं और मुंह में डालकर यहां-वहां घुमाने के बाद कुल्ला करके निकाल दें. ऐसा करने पर बेकिंग सोडा के एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दातों के दर्द का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को दूर कर देंगे. 

baking soda

Photo Credit: iStock


दालचीनी में मिलाएं शहद 

एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी को दांतों पर कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. दालचीनी की डंडी को दांतों पर कुछ देर रखा जा सकता है, इसे चबा सकते हैं या फिर इसका पेस्ट बनाया जा सकता है. दालचीनी का पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी में जरूरत के अनुसार शहद मिलाकर दर्द वाले दांत पर लगाकर रखें. दर्द कम होने के बाद मुंह धो लें. 


नमक का कुल्ला 


दांतों से बैक्टीरिया को दूर करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर कुल्ला करें. मुंह में कुछ देर इस पानी को रखें और फिर निकाल लें. दांतों में आराम महसूस होगा. 

1tu0si0o

हार्ट अटैक के खतरे को सिर से हटाएं, वक्त रहते इन 5 हेल्दी आदतों को बना लें अपनी जीवनशैली का हिस्सा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.