विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

बालों को बढ़ाने के लिए खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 सुपरफूड्स, उगने लगेंगे नए बाल

Hair Growth Foods: खाने-पीने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो बालों को बढ़ाने वाली साबित होती हैं. इन चीजों से बालों की सेहत दुरुस्त रहती है. 

Read Time: 3 mins
बालों को बढ़ाने के लिए खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 सुपरफूड्स, उगने लगेंगे नए बाल
Foods For Hair Growth: बाल बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ सुपरफूड्स. 

Hair Growth: लंबे बाल पाने के लिए जाने क्या-क्या नहीं करके देखा, लेकिन चाहे कितने ही तेल या मास्क लगा लिए जाएं बाल हैं कि बढ़ने का नाम नहीं लेते. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो हो सकता है कि आपके बालों में पोषण की कमी हो. पोषण की कमी पूरी करने के लिए बाहरी से ज्यादा अंदरूनी रूप से पोषक तत्वों की जरूरत होती है. यहां ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स (Superfoods) का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को भरपूर पोषण देते हैं और उन्हें बढ़ाने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन फूड्स को आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

अंडे के ये 3 हेयर मास्क बदल देंगे बालों की काया, घने ही नहीं बल्कि बेहद मुलायम भी हो जाएंगे बाल 

बाल बढ़ाने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods For Hair Growth 

पालक 

हेयर सेल्स को खनिजों की जरूरत होती है. पालक (Spinach) में पाए जाने वाला आयरन बालों के लिए एक जरूरी खनिज साबित होता है. जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है उन्हें बालों के झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. ऐसे में पालक का सेवन फायदेमंद साबित होता है. 

सूखे मेवे 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर फूड्स बालों को मजबूत और मोटा बनाने में सहायक साबित होते हैं. इसीलिए सूखे मेवे खाना ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि बालों को भी खूबसूरत बनाता है. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) में हेल्दी फैट्स भी होते हैं. 

गाजर 

अक्सर आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन गाजर का सेवन बालों के लिए भी अच्छा होता है. गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जिससे स्कैल्प को नेचुरल सीबम बनाने में मदद मिलती है. इससे हेयर ग्रोथ बेहतर तरह से हो पाती है. 

नींबू पानी 

सिट्रस फ्रूट्स और विटामिन सी से भरपूर फल बालों को बढ़ाने में असरदार होते हैं. नींबू भी ऐसा ही फल है जो बालों के लिए अच्छा साबित होता है. हेयर ग्रोथ के लिए नींबू (Lemon) के अलावा संतरे और आंवले का सेवन भी किया जा सकता है. 

पूर्ण अनाज 

पूर्ण अनाज यानी होल ग्रेंस बालों की सेहत अच्छी रखने में मदद करते हैं. इनके सेवन से शरीर को आयरन और जिंक मिलता है जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
बालों को बढ़ाने के लिए खानपान में शामिल कर लीजिए ये 5 सुपरफूड्स, उगने लगेंगे नए बाल
Dry Fruits: गर्मियों में खाते हैं ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स तो जान लीजिए कितनी सही है ये आदत, क्या पेट गर्म करते हैं नट्स
Next Article
Dry Fruits: गर्मियों में खाते हैं ढेर सारे ड्राई फ्रूट्स तो जान लीजिए कितनी सही है ये आदत, क्या पेट गर्म करते हैं नट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;