Scalp में रहती है खुजली, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगी राहत

Hair care tips : अगर आप स्कैल्प में हो रही खुजली से परेशान रहती हैं तो आपको घरेलू उपाय अपना लेना चाहिए. इससे जल्द निजात भी मिल जाएगा और बालों की चमक और स्ट्रेंथ भी बनी रहेगी. 

Scalp में रहती है खुजली, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगी राहत

Dandruff problem : दही और अंडा मिलाकर बालों में लगाने से भी स्कैल्प साफ और हेल्दी बनते हैं. 

Scalp irritation : गर्मी और बारिश के मौसम में बालों में खुजली की समस्या बहुत रहती है. इससे उनकी सेहत काफी हद तक प्रभावित होती है. बाल झड़ने और टूटने लगते हैं और तो और शाइन भी गायब होने लगती है धीरे-धीरे. अगर आप ऐसी परेशानी से जूझ रही हैं तो अब से घरेलू उपायों की ओर रुख कर लीजिए ये आपके इची स्कैल्प (Itchy Scalp) की समस्या से जल्द राहत दिलाएंगे. इसकी पांच होम रेमेडी लेख में बताई जा रही है. 

Weight loss के लिए नहीं मिल पा रहा है समय, तो अपनाएं ये Home remedy, कुछ दिन में पेट चला जाएगा अंदर

स्कैल्प की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

- अगर आप बालों में हो रही खुजली से परेशान हो गई हैं तो प्याज का रस अप्लाई करना शुरू कर दीजिए. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण स्कैल्प इंफेक्शन को दूर करने का काम करते हैं.

- सेब का सिरका भी इस खुजली को दूर करने में मददगार हैं. यह हेयर डैंड्रफ से भी राहत दिलाने का काम करते हैं. साथ ही हेयर ग्रोथ को बूस्ट करते हैं.

-पिपरमेंट ऑयल भी आपके खुजली वाले स्कैल्प में राहत पहुंचाने का काम करेंगे. इसके एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों को मुलायम और चमकदार बनाने का भी काम करेंगे.

- टी ट्री ऑय़ल भी इसमें उपयोग कर सकती हैं. यह फंगल इंफेक्शन को कम करने में बहुत सपोर्ट करते हैं. साथ में बालों की स्ट्रेंथ भी बनाए रखते हैं. एलोवेरा से भी बालों की सेहत अच्छी कर सकती हैं. इसका इस्तेमाल कटे जले पर भी किया जाता है.  

- नींबू का रस डैंड्रफ से निजात दिलाने और खुजली कम करने में मददगार हैं. यह ऑयली स्कैल्प को सही रखने का काम करते हैं. बालों की चमक को भी अच्छा रखते हैं. वहीं केले का सेवन भी इससे निजात दिलाता है. यह बालों में नमी लाने का काम करते हैं. बालों की ड्राईनेस खत्म करते हैं. दही और अंडा मिलाकर बालों में लगाने से भी स्कैल्प साफ और हेल्दी बनते हैं. इसका पैक आसानी से बन जाता है घर पर.

Eye drop से बेहतर होता है आंखों में Gulab jal डालना, बस डालते हुए रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com